Unlock 1.0: 20 से 23 जून के बीच होंगी उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं, रखना होगा इस बात का ध्‍यान
Dehradun News in Hindi

Unlock 1.0: 20 से 23 जून के बीच होंगी उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं, रखना होगा इस बात का ध्‍यान
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर 2.43 लाख लोगों को मिलेगी वन टाइम सहायता. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने आखिरकार बोर्ड की परीक्षाएं कराने का निर्णय ले लिया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक 20 से 23 जून के बीच में परीक्षाएं कराई जाएंगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ऊधम सिंह नगर. उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने आखिरकार बोर्ड की परीक्षाएं कराने का निर्णय ले लिया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे (Education Minister Arvind Pandey) ने ये जानकारी दी. पांडे के मुताबिक 20 से 23 जून के बीच में परीक्षाएं कराई जाएंगी. जबकि परीक्षा कराने संबंधी निर्देश शिक्षा सचिव को दे दिए गए हैं, लेकिन शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि परीक्षाओं से पहले स्कूलों का पूरा सैनिटाइजेशन होगा और जिसके लिए बजट जारी कर दिया गया है. सैनिटाइजेशन के लिए 15 से 19 जून की डेड लाइन तय की गई है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक कंप्लीट सैनिटाइजेशन के बाद ही स्कूलों में परीक्षाएं कराई जाएंगी. इसलिए बच्चों के माता-पिता घबराएं नहीं, क्‍योंकि बच्चों की सेहत सरकार की प्राथमिकता में हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जाएगा.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होंगी परीक्षाएं
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि कोई भी बच्चा कोरोना संक्रमित न हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्‍यान रखा जाएगा. बच्चों को पहले से ज्यादा दूरी पर बैठाया जाएगा. शिक्षकों के साथ ही कर्मचारियों और परीक्षा देने वाले बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही परीक्षा से पहले और बाद में बच्चों का आपस में झुंड बनाकर बात करना भी प्रतिबंधित होगा. इसके अलावा हर पाली की परीक्षा के बाद सैनिटाइजेशन कराया जाएगा. मंत्री पांडे ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से अगर परीक्षा केंद्र बढ़ाने पड़ें तो वो भी बढ़ाए जाएंगे.

कोरोना के कारण रोकनी पड़ी थीं परीक्षाएं



कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं, लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सरकार के लिए परीक्षाएं कराने का निर्णय लेना टेढ़ी खीर साबित हो रहा था. हालांकि अंत में सरकार ने परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया.



15 जून तक स्कूलों से हटेंगे क्वारंटाइन सेंटर
उत्‍तराखंड के तमाम स्कूलों में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं, जिन्हें 15 जून तक खाली कराया जाएगा. जबकि इसके बाद सभी स्‍कूलों को सैनिटाइज कराया जाएगा.

इन विषयों की होनी है परीक्षाएं
हाई स्कूल में गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली और संस्कृत विषय की परीक्षाएं होनी हैं. जबकि इंटरमीडिएट  में संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, जीव विज्ञान, कृषि, गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र, कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्नपत्र, भूगोल, भूगर्भ विज्ञान की परीक्षाएं शेष हैं.

ये भी पढ़ें

जमाती, प्रवासी, मंत्री और... जानिए कौन हैं उत्तराखंड के 4 सुपर स्प्रेडर

 
First published: June 5, 2020, 7:10 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading