Assembly Banner 2021

Uttarakhand Budget 2021-22: त्रिवेंद्र सरकार आज पेश करेगी अपना अंतिम बजट, फोकस में रहेंगे युवा और किसान

Uttarakhand Budget 2021 2022: त्रिवेंद्र रावत की सरकार इस बार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे. (फाइल फोटो)

Uttarakhand Budget 2021 2022: त्रिवेंद्र रावत की सरकार इस बार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे. (फाइल फोटो)

Uttarakhand Budget 2021-22: विधानसभा चुनाव से पहले त्रिवेंद्र सरकार आखिरी बजट पेश करेगी. इस बार का बजट 56 हजार करोड़ रुपये का होने का अनुमान है. चुनाव से पहले पेश होने वाले इस बजट के लोकलुभावन होने की संभावना है.

  • Last Updated: March 4, 2021, 7:11 AM IST
  • Share this:
देहरादून. त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार विधानसभा चुनाव में जाने से पूर्व गुरुवार को अपना अंतिम बजट पेश करेगी. मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शाम तकरीबन 4 बजे वित्‍तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे. शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि इस बार का बजट जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला होगा. इसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों समेत हर वर्ग का खास ख्‍याल रखा जाएगा.

इससे पहले गैरसैण पहुंचे पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता हरीश रावत ने विधानसभा भवन के बाहर प्रेस वार्ता कर बजट पेश होने से पहले ही बजट की हवा निकालने का प्रयास किया. हरीश रावत ने कहा कि इस बजट से जनता को ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए. सरकार पिछले बजट का 40-42 फीसदी से ज्यादा खर्च नहीं कर पाई है. वर्ष 2016-17 में 21 फीसदी राजस्व वृद्धि दर थी, जो आज घटकर साढ़े 9 फीसदी रह गई है. इससे साफ हो जाता है कि संसाधनों की स्थिति इतनी कमजोर है कि राज्य सरकार बजट योजनाओं का दो तिहाई हिस्सा भी पूरा नहीं कर पाई है. ऐसे में बजट से उम्मीद करना बेमानी है.

हरीश रावत के बयान का जवाब देने बीजेपी ने तेज तर्रार विधायक एवं प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान को मैदान में उतारा. मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि देश-दुनिया में जब कोविड के चलते अर्थव्यवस्था बैठ गई थी, तब भी उत्तराखंड में राजस्व वृद्वि दर साढे़ 9 फीसदी तक स्टेबल रही. कोरोना काल में जनता के लारजेस्ट इटंरेस्ट में रेवन्यू वसूली कम की गई.. माना जा रहा है कि चुनावी वर्ष होने के कारण त्रिवेंद्र सरकार का ये बजट लोकलुभावन हो सकता है. सरकार की कोशिश होगी कि वो बजट में हर वर्ग को संतुष्ट करे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज