Assembly Banner 2021
LIVE NOW

Uttarakhand Budget 2021 Highlights : सीएम त्रिवेंद्र रावत ने पेश किया 57 हजार करोड़ का बजट, महिलाओं और युवाओं पर रहा फोकस

Uttarakhand Budget 2021 LIVE Updates: उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार (Trivendra Singh Rawat Government) आज अपना पांचवां बजट गैरसैंण विधानभवन में पेश कर रही है.

Hindi.news18.com | March 4, 2021, 6:01 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 4, 2021
Uttarakhand Budget 2021 Highlights :  सीएम त्रिवेंद्र रावत ने पेश किया 57 हजार करोड़ का बजट, महिलाओं और युवाओं पर रहा फोकस

हाइलाइट्स

5:44 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण कमिश्नरी बनाने का ऐलान किया है. 

5:40 pm (IST)

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि देहरादून मसूरी रोपवे के लिए निजी निवेशक का चयन किया गया है यह रोपवे विश्व के सबसे लंबे 5 रोपवे में से एक होगा

5:40 pm (IST)

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक्स की स्थापना के लिए राज्य में 11 जगहों पर ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक के निर्माण का निर्णय लिया गया है.

5:34 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 'नन्दा गौरा योजनान्तर्गत' आय-व्ययक में 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

5:28 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्‍य की महिलाओं को पति की संपत्ति में सहभागीदार बनाया गया है, जिससे वह खुद का काम करने के लिए बैंक से आसानी से लोन ले सकती हैं. 

5:21 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्‍य में साइंस सिटी एवं विज्ञान केन्द्रों की स्थापना हेतु 23 करोड़ 15 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. 

5:20 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस बजट में समाज में महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत न्यायवाद के दौरान महिलाओं को आर्थिक सहायता हेतु 3 करोड़ 60 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. 

5:17 pm (IST)

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक, बजट में इस बार चिकित्सा एवं परिवार कल्याण हेतु 3319 करोड 63 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. 

5:15 pm (IST)
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक,  जल जीवन मिशन (शहरी) के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में प्रत्येक घर में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु 30 करोड़ 15 लाख रुपये का प्रावधान किया जा रहा है. सिंचाई विभाग के अन्तर्गत नलकूपों, नहरों, झीलों तथा बांधों के रखरखाव हेतु 118 करोड़ और  नलकूपों एवं नहरों के निर्माण हेतु 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

LOAD MORE
Uttarakhand Budget 2021 LIVE Updates: उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार (Trivendra Singh Rawat Government) आज अपना पांचवां बजट गैरसैंण विधानभवन में पेश कर रही है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट का आकार करीब 56 हजार 900 करोड़ रुपये रखा गया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज