Home /News /uttarakhand /

uttarakhand bulletin no more vip darshan at kedarnath know big stories of champawat bypoll and vaccination

UK Bulletin: केदार धाम में VIP दर्शन बंद... बच्चों के वैक्सीनेशन, चंपावत Bypoll से जुड़ी बड़ी खबरें भी

Char Dham Yatra को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़े बयान दिए. उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर भी लगातार इस बारे में पोस्ट किए. इधर, अल्मोड़ा से एक दवा घोटाला और देहरादून में एसटीएफ की बड़ी छापेमारी से बड़े खुलासे हुए. देखिए उत्तराखंड की 5 बड़ी खबरें.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चार धाम यात्रा से जुड़ी बड़ी खबर यह है कि केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था बंद कर दी गई है. बद्रीनाथ में इस तरह की व्यवस्था को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. इधर, उत्तराखंड में 12 साल से 14 साल के बच्चों में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर कोई उत्साह नहीं दिख रहा है. सरकारी आकड़ों की मानें तो दूसरी डोज़ के लिए प्रदेश भर में 40 प्रतिशत बच्चे अब तक वैक्सीनेट नहीं हो पाए हैं. वहीं, चंपावत उपचुनाव को लेकर अपनी रणनीति बताते हुए कांग्रेस ने जीत का दावा भी किया.

12 से 14 साल के ऐज ग्रुप की बात करें तो हरिद्वार ज़िले में तो मात्र 11 प्रतिशत लोगों ने ही अपने बच्चों को वैक्सीनेट करवाया है. बूस्टर डोज 35 प्रतिशत लोगों ने ही लगवाया है. हालांकि वैक्सीन प्रभारी सुधा कुकरेती का मानना है कि गर्मियों की छुट्टियों की वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार सुस्त है. बच्चों के दूसरे डोज़ की स्थिति देखें तो आंकड़े इस तरह हैं :

हरिद्वार- 11.8 प्रतिशत

उत्तरकाशी- 31 प्रतिशत

चम्पावत- 34.2 प्रतिशत

नैनीताल- 36.2 प्रतिशत

देहरादून- 36.7 प्रतिशत

क्या है कांग्रेस की चंपावत रणनीति?

चंपावत उपचुनाव में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है. अब कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने के लिए कांग्रेस ने विधायकों की चुनाव प्रबंधन समिति बनाई है, जिसका अध्यक्ष अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी को बनाया है. तिवारी का कहना है कि महंगाई, बेरोज़गारी सहित सरकार की नाकामियों को जनता के बीच ले जाकर कांग्रेस खटीमा का तरह धामी को यहां भी हराएगी. वहीं, पूर्व सीएम हरीश रावत ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि वह चंपावत प्रचार के लिए जाएंगे.

चार धाम से जुड़ी बड़ी खबरें

न्यूज़18 से बातचीत में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि केदारनाथ में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था को फिलहाल खत्म कर दिया गया है. यह फैसला भारी भीड़ उमड़ने के मद्देनज़र लिया गया. अब वीआईपी भी अगर धाम पहुंचते हैं, तो आम लोगों की तरह ही बाबा केदार के दर्शन करेंगे. इसके अलावा, खास तौर से चार धाम यात्रा को लेकर धामी ने लिखा, “मैंने प्रदेश के सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि बजट की वजह से गुणवत्ता से समझौता न करें. प्रस्तावित बजट से अधिक रकम की आवश्यकता हो तो उसके लिए भी शासन तैयार है.”

अल्मोड़ा में दवाओं का घपला

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खामियाज़ा ज़िले भर के मरीज़ भुगत रहे हैं. पहले तो आयुर्वेदिक एंव यूनानी विभाग ने दवाई ही नहीं खरीदी, अब एक साल बाद निदेशालय ने खरीदी की तो उसमें घपला हो गया. कंपनी ने पैकेट में पूरी दवाई लिखी लेकिन डिब्बे के अंदर आधी दवाइयां ही जिलों को मिलीं. अस्पतालों को दवा सप्लाई पर रोक लगाई गई है. मरीज़ महीनों से चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अब भी उन्हें दवा मिलना मुहाल है. जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. बीएस भैसोड़ा ने रोक की पुष्टि करते हुए कहा कि निदेशालय स्तर से आदेश का इंतजार है.

छापे में नशे की बड़ी खेप बरामद

देहरादून में STF की एन्टी ड्रग टास्क फोर्स ने हाल में छापेमारी के दौरान एक घर से 742 नशे के इंजेक्शन, 300 नशीली गोलियों और करीब 20 हजार रुपये के साथ एक अभियुक्त लाल प्रभात भारती को अरेस्ट किया. अभियुक्त पेशे से एक वकील है जो दून ज़िला कोर्ट में प्रैक्टिस करता है. पुलिस के मुताबिक़ भारती यह नशा छात्रों को बेचता था. आरोपी के साथ कई मेडिकल शॉप और डॉक्टर भी शामिल हैं, जिन पर STF ने जल्द कार्रवाई करने की बात कही. एसएसपी STF अजय सिंह ने कहा कि नशे के कारोबारियों पर लगाम की कार्रवाई जारी रहेगी.

(भारती सकलानी, किशन जोशी, सतेंद्र बर्त्वाल के इनपुट्स)

Tags: Char Dham Yatra, Uttarakhand news, Vaccination Drive

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर