चारधाम यात्रा 2020 का शेड्यूल जारी, यहां पढ़ें कब बंद रहेंगे केदारनाथ-बदरीनाथ के कपाट

सांकेतिक फोटो.
सांकेतिक फोटो.

अगर आप नवंबर महीने में चारधाम यात्रा के तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) में केदारनाथ-बदरीनाथ (Kedarnath-Badrinath) समेत अन्य स्थानों पर दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो ये आपके काम की खबर है.

  • Share this:
देहरादून. अगर आप नवंबर महीने में चारधाम यात्रा के तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) में केदारनाथ-बदरीनाथ (Kedarnath-Badrinath) समेत अन्य स्थानों पर दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो ये आपके काम की खबर है. उत्तराखंड चार धाम के शीतकाल के लिए कपाट बंद होने की तिथियां रविवार को विधि-विधान एवं पंचाग गणना के पश्चात घोषित कर दी गई हैं. इसके तहत अलग अलग तारीखों में कपाट बंद रखने का शेड्यूल है. श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 19  नवंबर की शाम 3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद किये जायेंगे.

जारी शेड्यूल के अनुसार श्री केदारनाथ धाम भैयादूज 16 नवंबर को कपाट सुबह 8.30 बजे बंद होंगे. यमुनोत्री धाम के कपाट भैयादूज के अवसर पर 16 नवंबर को पूर्वाह्न में बंद होंगे. श्री गंगोत्री धाम अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में कपाट शीतकाल के लिए बंद होंगे. इसके अलावा द्वितीय केदार मद्महेश्वर जी के कपाट 19 नवंबर को सुबह 7 बजे बंद होंगे. तृतीय केदार तुंगनाथ जी के कपाट 4 नवंबर को सुबह 11.30 बजे बंद होंगे.

मेला 22 नवंबर को
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के लिए मीडिया प्रभारी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक  मद्महेश्वर मेला इस बार 22 नवंबर को आयोजित होगा. बता दें कि हर साल शीतकाल में बदरीनाथ व केदारनाथ समेत अन्य धामों के कपाट बंद किए जाते हैं. श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए पहले से ही शेड्यूल जारी कर दिए जाते हैं. इस बार भी नवंबर माह में कपाट बंद रहने की तारीखें आज घोषित कर दी गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज