Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Election 2022 : बज गई रणभेरी... 14 फरवरी को उत्तराखंड की 70 सीटों पर होगा चुनाव, जानें बड़े अपडेट

Uttarakhand Election 2022 : बज गई रणभेरी... 14 फरवरी को उत्तराखंड की 70 सीटों पर होगा चुनाव, जानें बड़े अपडेट

उत्तराखंड चुनाव कार्यक्रम पर लाइव अपडेट्स जानिए.

उत्तराखंड चुनाव कार्यक्रम पर लाइव अपडेट्स जानिए.

Uttarakhand Assembly Elections Live Updates : यूपी-उत्‍तराखंड सहित गोवा, मणिपुर और पंजाब (Punjab Elections) यानी पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया. चुनाव आयोग (Election Commission) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव संबंधी पूरी रूपरेखा बताते हुए कहा कि कोविड के मद्देनज़र प्रत्याशियों के लिए ऑनलाइन नामांकन किया जा सकेगा. साथ ही, राजनीतिक पार्टियों को बताना होगा कि किसी भी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को चुनाव के लिए टिकट क्यों दिया गया है. उत्तराखंड चुनाव से जुड़े तमाम बड़े अपडेट्स लगातार जानने के लिए News18 के साथ बने र​हिए.

अधिक पढ़ें ...

    दिल्ली/देहरादून. Election Commission Press Conference on Uttarakhand Chunav: उत्तराखंड (Uttarakhand Chunav) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Election 2022) की रणभेरी आज शनिवार को बज गई. उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand election date live) की तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि राज्य में चुनाव 14 फरवरी  को होंगे. दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग (Chunav aayog Uttarakhand Chuanv Tareekh) ने विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि सभी पांच राज्यों में कुल 7 चरणों (UP-Uttarakhand Election 2022 date announcement) में ही चुनाव संपन्न करवाया जाएगा. 10 मार्च 2022 को मतगणना की जाएगी.

    उत्तराखंड में फिलहाल भाजपा की सरकार है, जिसके मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं. मुख्य विपक्षी दल के तौर पर कांग्रेस है, जो भाजपा से पहले सत्ता में रह चुकी है. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोकी है. उत्तराखंड चुनाव को लेकर तारीखों के ऐलान, आचार संहिता लागू करने के नियम और कोविड के तहत रैलियों आदि को लेकर उठाए जाने वाले खास कदमों पर आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर नज़र गहमागहमी का माहौल है. उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 वोटर्स हैं, जिनके वोट को लेकर भाजपा और कांग्रेस इस चुनाव में मुख्य प्रतिद्वंद्वी पार्टियां हैं हालांकि आप इस मुकाबले को त्रिकोणीय कर सकती है.

    कोविड के बीच कैसे होंगे चुनाव?
    15 जनवरी तक नो रोड शो, यात्रा और फिजिकल रैली नहीं होंगी. अगले आदेश इसके बाद जारी किए जाएंगे. किसी भी प्रत्याशी को डोर टू डोर कैंपेन के लिए अपने साथ 5 से अधिक कार्यकर्ताओं को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. “यकीन हो तो रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है…” चंद्रा ने कहा कि चुनौतियों में आशावादी सोच रखते हुए व्यवस्थाएं इस तरह की गई हैं :
    — चुनाव करवाने वाला स्टाफ डबल वैक्सीनेटेड होगा.
    — सभी स्टाफ को बूस्टर डोज़ भी दिया जाएगा.
    — पोलिंग बूथ पूरी तरह से सैनिटाइज़ होंगे.
    — उत्तराखंड में 99.6 फीसदी आबादी पहला डोज़ और 83 फीसदी डबल डोज़ ले चुकी है.
    — यूपी में 90 फीसदी आबादी पहला 52 फीसदी दोनों डोज़ ले चुकी है.

    चुनाव आयोग ने कहीं ये खास बातें
    सीईसी सुशील चंद्रा ने चुनाव कार्यक्रम बताते हुए कहा कि कोविड के समय में चुनाव संपन्न करवाना वाकई काफी चुनौतीपूर्ण है,​​ जिसके लिए चुनाव आयोग ने पिछले कुछ महीनों में बड़ी तैयारी की है. इसके साथ ही, चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों के वोटरों के आंकड़े देने के दौरान बताया कि महिला वोटरों की संख्या उत्तराखंड समेत इन सभी राज्यों में बढ़ी है. सभी पोलिंग बूथों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. उत्तराखंड में हर 692 वोटरों पर एक पोलिंग स्टेशन होगा. पांचों राज्यों में 1000 से कम आबादी पर एक पोलिंग बूथ होगा.

    खर्च की सीमा बढ़ी, आयोग ने एप भी बनाए
    चंद्रा ने यह भी कहा कि उत्तराखंड में चुनाव प्रचार पर उम्मीदवार के खर्च की सीमा को बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों और सिस्टम को निर्देश दिए हैं कि चुनाव के समय पैसे, शराब और ड्रग्स समेत किसी भी तरह की गैर कानूनी सामग्री वितरण न हो. राजनीतिक पार्टियों के लिए सुविधा एप आयोग ने डेवलप किया है, तो लोगों की सुविधा और शिकायतों के लिए सीविजिल एप.

    चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद उत्तराखंड में कांग्रेस नेता हरीश रावत भी प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं और उसके बाद शनिवार शाम को ही देहरादून में भी राज्य चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता का आयोजन होगा.

    Tags: Assembly elections, Uttarakhand Assembly Election

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर