• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड सीएम के बड़े ऐलान : भू-कानून पर बनेगी कमेटी, 1 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री टैब

उत्तराखंड सीएम के बड़े ऐलान : भू-कानून पर बनेगी कमेटी, 1 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री टैब

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

Monsoon Session of Uttarakhand Assembly : विधानसभा का मानसून सेशन कई घोषणाओं के साथ संपन्न हुआ. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की इन सभी घोषणाओं के साथ ही ये भी जानिए कि किस तरह देवस्थानम प्रबंधन से जुड़े विधेयक पास नहीं हुआ.

  • Share this:

    देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा के पांच दिनों के मानसून सत्र को एक दिन बढ़ाया गया ताकि शनिवार को एक विशेष बहस हो सके लेकिन तयशुदा कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को सत्र तकनीकी रूप से संपन्न हो गया. सत्र के पांचों दिन सदन में उपस्थिति दर्ज करवाने वाले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आखिरी दिन कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं. दो बड़ी घोषणाएं ये रहीं कि एक तो राज्य में भू-कानून लागू किए जाने के संबंध में एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई जाएगी और दूसरा बड़ा ऐलान यह था कि डिग्री कॉलेज के 1 लाख छात्रों को टैबलेट मुफ्त दिए जाएंगे. मुफ्त टैबलेट दिए जाने की वादा वास्तव में सीएम धामी ने 15 अगस्त के मौके पर अपने भाषण में किया था.

    सीएम धामी ने घोषणा करते हुए कहा कि पूर्व मुख्य सचिव सुभाष कुमार के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई जाएगी, जो राज्य में ज़मीनों से जुड़े कानून के संबंध में चिंतन करते हुए सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगी. इसी तरह फ्री टैबलेट दिए जाने की घोषणा काफी अहम भी है और महंगी भी क्योंकि इसके चलते राजकोष पर 100 करोड़ रुपये का भार आएगा. जानकार ये भी कह रहे हैं कि आगामी साल में विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र ये घोषणाएं अहम हैं.

    ये भी पढ़ें : कैप्टन-सिद्धू को साध रहे हरीश रावत का बड़ा बयान, ‘हाईकमान जब तक कहेगा, ज़िम्मेदारी संभालूंगा’

    इन कोविड फाइटरों को एकमुश्त 10,000
    सीएम धामी ने विधानसभा सत्र के आखिरी दिन एक और महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि कोविड-19 के दौर में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कॉंस्टेबलों, हेड कॉंस्टेबलों, सब इंस्पेक्टरों, इंस्पेक्टरों, पटवारियों, लेखपालों, राजस्व निरीक्षकों, नायब तहसीलदारों, ग्राम विकास अधिकारियों और ग्राम विकास पंचायत अधिकारियों को एक बार 10,000 रुपये की राशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाएगी.

    uttarakhand assembly, uttarakhand chief minister, uttarakhand govt scheme, pushkar singh dhami speech, उत्तराखंड विधानसभा, उत्तराखंड मुख्यमंत्री, उत्तराखंड सरकार योजना

    उत्तराखंड विधानसभा में सदन की कार्रवाई के पांच दिनों का मानसून सत्र संपन्न हो चुका है.

    कितनी लंबी रही घोषणाओं की फेहरिस्त?
    विधानसभा सत्र के आखिरी दिन उत्तराखंड सरकार ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी. कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं में जानिए.

    1. शिवानंद नौटियाल स्कॉलरशिप योजना और श्रीदेव सुमन स्टेट मेरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत राशि बढ़ाई गई.
    2. 600 और स्कूलों को वर्चुअल क्लासों से कनेक्ट किया जाएगा.
    3. कोविड-19 के लिए विधायक फंड से जो राशि काटी जा रही थी, अब नहीं काटी जाएगी.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र एक दिन बढ़ा, आज होगी खास बहस

    आखिरी दिन एक विधेयक भी पास
    डीआईएमएस यूनिवर्सिटी विधेयक को शुक्रवार को विधानसभा में पास कर दिया गया. इसके साथ, शुक्रवार को ही विधायक देशराज कर्णवाल व महेश जीना ने पटल पर संकल्प प्रस्तुत किए. चूंकि विपक्ष ने किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर आखिरी दिन सदन में हंगामा करने के बाद वॉकआउट भी किया इसलिए अन्य दो विधायक अपने संकल्प सूचीबद्ध होने के बावजूद पेश नहीं कर सके. गौरतलब है कि पांच दिनों के सत्र में 8 विधेयक पास हुए तो ज़मींदारी से जुड़ा उत्तराखंड का विधेयक और देवस्थानम प्रबंधन से जुड़ा विधेयक पटल पर नामंज़ूर हो गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज