Assembly Banner 2021

उत्तराखंड के जंगलों में आगः CM तीरथ ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, कहा-आज का दिन महत्वपूर्ण

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आपदा के संबंध में गृहमंत्री अमित शाह को भी जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आपदा के संबंध में गृहमंत्री अमित शाह को भी जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग (Fire) को काबू करने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है, इसी को लेकर सीएम रावत ने बताया कि केंद्र से दो चौपर लिए गए हैं, अब इनकी मदद से आग बुझाई जाएगी.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड के जंगलों में लग रही आग को लेकर अब चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. इसको लेकर रविवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के अधिकारियों व मंत्रियों के साथ एक इमरजेंसी मीटिंग की. इस दौरान सीएम रावत ने जानकारी दी कि उन्होंने केंद्र से दो हेलिकॉप्टरों की भी मांग की है. जो कि पूरी हो गई है. उन्होंने कहा कि आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है और इन चौपर्स की मदद से रविवार को ही आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश रहेगी.

तीरथ सिंह रावत ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि राज्य में नैनिताल, अलमोड़ा, टिहरी गढ़वाल और पौढ़ी गढ़वाल को मिला कर 40 जगहों पर आग लगने की सूचना है. आग को बुझाने के लिए 12 हजार वनकर्मी और करबी 1300 अग्निशमन दल के कर्मचारी रात दिन काम कर रहे हैं.

सीएम ने इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी इस संबंध में बात कर उन्हें जानकारी दी. रावत ने गृहमंत्री से एनडीआरएफ और सेना की मदद भी मांगी है. एयरफोर्स ने सरकार के अनुरोध पर दो हेलिकॉप्टर देने की मंजूरी दी है. इससे पहले मुख्य वन संरक्षक, फॉरेस्ट फायर मान सिंह ने बताया था कि आग को देखते हुए हेलिकॉप्टर कहां उतारा जाए, विभाग इसकी योजना बना रहा है. ये चॉपर कहां से पानी लेंगे और जल्दी से जल्दी आग कैसे बुझाई जाए, इसको लेकर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि गृहमंत्री ने तत्काल मदद के तौर पर दो चौपरों की मदद को स्वीकृति देते हुए उन्हें राज्य के लिए रवाना भी करवा दिया.



गौरतलब है कि उत्तराखंड के जंगलों में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक के इलाके आग ने तांडव मचाया हुआ है. आग रोकने के लिए राज्य सरकार तमाम इंतजाम करने में जुटी है. मुख्यमंत्री ने इसको लेकर ही आपात बैठक बुलाई, साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री से बात कर उन्हें हालात की जानकारी दी है. सीएम रावत ने इस बाबत ट्वीट कर बताया कि वनों की आग से न सिर्फ वन संपदा की हानि हो रही है, बल्कि वन्य जीवों और आम लोगों को भी नुकसान हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज