Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Disaster : उत्तरकाशी में तीन लापता पोर्टरों के शव बरामद, कई ज़िलों में फंसे हैं बंगाल के 70 लोग

Uttarakhand Disaster : उत्तरकाशी में तीन लापता पोर्टरों के शव बरामद, कई ज़िलों में फंसे हैं बंगाल के 70 लोग

आईटीबीपी ने सर्च अभियान चलाकर पोर्टरों के शव बरामद किए. (File Photo)

आईटीबीपी ने सर्च अभियान चलाकर पोर्टरों के शव बरामद किए. (File Photo)

Snowfall in Uttarkahand : आईटीबीपी ने सर्च अभियान चलाकर भारी बर्फबारी में गायब होने के तीन दिन बाद तीनों पोर्टरों के शव बरामद कर लिये. वहीं, उत्तराखंड और बाहर के जो लोग विभिन्न इलाकों में बारिश के बाद फंसे हैं, उनके लिए हेल्पलाइन चालू की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. उत्तरकाशी में भारी बर्फबारी के कारण लापता हुए तीन पोर्टरों के शव बरामद कर लिये गए. ये तीनों पोर्टर आईटीबीपी के एक पेट्रोलिंग दल के साथ थे, जिनकी लोकेशन 17 अक्टूबर से नहीं मिल रही थी. दूसरी तरफ, उत्तराखंड में रविवार से मंगलवार के बीच हुई भारी बारिश के चलते राज्य भर में रास्ते बंद होने के चलते कई पर्यटक और यात्री फंसे हुए हैं, जिनमें से बंगाल के दर्जनों लोग भी शामिल हैं. राज्य सरकार का अनुमान है कि बंगाल के करीब 70 लोग फंसे हुए हैं. फंसे हुए लोगों की मदद के लिए उत्तराखंड ने एक हेल्पलाइन भी शुरू की है, ​जो 24 घंटे सेवा दे रही है.

    तीनों लापता पोर्टरों के शव मिले
    आईटीबीपी की एक पेट्रोलिंग टीम के साथ तीन पोर्टर गए थे, जो भारी बर्फबारी के चलते गायब हो गए थे. अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे नीलापानी में आईटीबीपी की पोस्ट से एक टुकड़ी पेट्रोलिंग पर निकली थी. भीषण बर्फबारी में आईटीबीपी के जवान तो किसी तरह खुद को सुरक्षित बचाने में कामयाब हो गए, लेकिन तीन पोर्टर बर्फ में दबकर मारे गए. आईटीबीपी ने सर्च अभियान चलाकर तीनों के शव तीन दिन बाद बरामद कर लिये.

    उत्तराखंड में अटके बंगाल के यात्री
    पश्चिम बंगाल स्थित बगनान के पांच लोगों की एक ​टीम पिथौरागढ़ में बताई गई है, ​जिसके साथ कोई संपर्क नहीं बन पा रहा है. इसी तरह आठ लोगों का एक जत्था बागेश्वर में अटका है. ये लोग सोमवार को यहां से निकलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन भूस्खलन के चलते वहीं फंसकर रह गए. करीब 12 लोगों का एक दल जोशीमठ और 14 लोगों का एक जत्था काठगोदाम में फंसा हुआ है.

    उधर, पश्चिम बंगाल के पर्यटन विभाग के हवाले से खबरों में कहा गया कि उत्तराखंड सरकार की तरफ से उन्हें करीब 70 लोगों के फंसे होने का अनुमान मिला है. हालात कुछ सामान्य होते ही बंगाल सरकार इन लोगों के रेस्क्यू और सुरक्षित वापसी के लिए पहल करने वाली है. इधर, फंसे हुए लोगों और उनके परिवारों की मदद के लिए उत्तराखंड ने 1070 नंबर की हेल्पलाइन शुरू की है, जिस पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है.

    Tags: Heavy Rainfall, Uttarakhand landslide, Uttarakhand news, Uttarkashi Heavy Snowfall

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर