उत्तराखंड आपदा : मुख्यमंत्री और अधिकारियों के संपर्क में राज्यपाल, ले रही हैं पल-पल की खबर

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने ट्वीट कर हादसे में राज्य के हालात पर चिंता जताईं. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने ट्वीट कर हादसे में राज्य के हालात पर चिंता जताईं. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को हिमखंड के टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2021, 5:05 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्या (Governor Baby Rani Maurya) ने रविवार को राज्य में आई आपदा को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawa) से बात की और स्थिति का जायजा लिया.

राज्यपाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘चमोली में प्राकृतिक आपदा और नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने की सूचना पर मैंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की है. वरिष्ठ अधिकारियों के निरंतर संपर्क में हूं. राहत बचाव कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है. मैं घटना में प्रभावित लोगों की कुशलता की ईश्वर से प्रार्थना करती हूं.’

राज्यपाल के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.
राज्यपाल के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.


गौरतलब है कि उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को हिमखंड (Snow block) के टूटने से अलकनंदा (Alaknanda) और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस बीच उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा है कि इस हादसे में तकरीबन 100 से 150 लोगों के मारे जाने की आशंका है, लेकिन राहत की बात यह है कि अब नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी में बहाव सामान्य हो गया है. हालांकि नदी का जलस्तर अब भी सामान्य से 1 मीटर ऊपर है, लेकिन बहाव में कमी आई है.
Youtube Video


आपदा सचिव एम मुरुगेशन, मुख्य सचिव ओम प्रकाश से लेकर पुलिस की टीम लगातार इस मामले की मॉनिटरिंग कर रही है. सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर देहरादून आपदा प्रबंधन केंद्र को इस हादसे की सूचना दी गई. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत चौपर से चमोली के लिए रवाना हो गए थे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से इस बारे में बातचीत की है. साथ ही डीजीपी से भी इस पूरी घटना को लेकर जानकारी मांगी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पूरा देश इस वक्त उत्तराखंड में आई इस आपदा को लेकर दुआ कर रहा है. वहीं जरूरत पड़ने पर केंद्र लगातार मदद भेजेगा.

(भाषा के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज