Home /News /uttarakhand /

UK Election-5 बड़ी खबरें: BJP-कांग्रेस में किसके टिकट पक्के? हरदा को कहां से मिला न्योता? AAP की तीसरी लिस्ट..

UK Election-5 बड़ी खबरें: BJP-कांग्रेस में किसके टिकट पक्के? हरदा को कहां से मिला न्योता? AAP की तीसरी लिस्ट..

न्यूज़18 क्रिएटिव.

न्यूज़18 क्रिएटिव.

Uttarakhand Election : भाजपा की तरफ से शनिवार को बड़ी खबर आने की उम्मीद है क्योंकि आज ही पार्टी के कोर ग्रुप की मीटिंग (BJP Meeting) होने वाली है और चुनाव समिति की भी. भाजपा किसे टिकट देगी, किसे नहीं? इस पर क़यास और खबरों का मौसम बना हुआ है तो वहीं, कांग्रेस के टिकटों को लेकर भी स्थिति कुछ साफ होती नज़र आ रही है. वहीं, शुक्रवार शाम आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Pushkar Singh Dhami) की मौजूदा सीट खटीमा से महत्वपूर्ण घोषणा कर दी. देखिए देवभूमि की रणभूमि से क्या बड़ी खबरें आ रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में शीतलहर और कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच विधानसभा चुनाव की लहर भी रवानी पर है. सबसे पहले बीजेपी के खेमे की बात करें तो आज पार्टी के भीतर काफी हलचलें रहने वाली हैं. महत्वपूर्ण बैठकों के बारे में बताते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का कहना है कि इन बैठकों के बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड में विचार होगा, कैंडिडेटों को लेकर वहीं से फाइनल फैसला होगा. इन बैठकों को लेकर माना जा रहा है कि ​भाजपा अपने उम्मीदवारों को लेकर कई दावेदारों को रणनीतिक तौर पर साधने की कोशिश करने जा रही है क्योंकि पार्टी के भीतर, एक परिवार से कई टिकटों, कुछ सीटों पर संघर्षों, ‘बाहरी’ दावेदारों जैसी कई चुनौतियां हैं.

1. भाजपा किन चेहरों को देगी टिकट? इस विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के बारे में 16 जनवरी को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा फाइनल मुहर लगा सकते हैं. ये भी बताया जा रहा है कि भाजपा ने हर सीट से दो से तीन दावेदारों के नाम फाइनल कर बंद लिफ़ाफ़े में​​ दिल्ली भेजने की कवायद की है. पिछली बार पार्टी के 57 विधायक बने थे, अब खबरों की मानें तो इस बार पार्टी 20 के करीब नये चेहरों को मौका दे सकती है.

2. कांग्रेस में किसके पक्के हो गए टिकट?
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का चुनाव लड़ना लगभग पक्का माना जा रहा है. वहीं, संभव है कि कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट 18 जनवरी को घोषित कर दे. राज्य की सभी 70 सीटों से उम्मीदवारों के चयन के मामले में दिल्ली में हाल ही स्क्रीनिंग कमेटी की एक बैठक हुई थी. खबरों से​ मिल रहे अनुमान के मुताबिक कांग्रेस अपने मौजूदा सभी विधायकों के साथ भी उन नेताओं को टिकट देने का मन बना चुकी है, जो पिछले चुनाव में 10,000 वोटों से कम मार्जिन से हारे थे.

Uttarakhand corona, covid-19 in Uttarakhand, bjp candidates list, congress candidates list, उत्तराखंड में कोविड19, बीजेपी के उम्मीदवार, कांग्रेस के उम्मीदवार, आप के उम्मीदवार, Aam Aadmi Party Candidates' List, 2022 Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Election, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड चुनाव 2022, UK Polls, UK Polls 2022, UK Assembly Elections, UK Vidhan sabha chunav, Vidhan sabha Chunav 2022, UK Assembly Election News, UK Assembly Election Updates, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, उत्तराखंड ताजा समाचार

आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की.

3. हरीश रावत कहां से लड़ेंगे चुनाव?
कांग्रेस में अभी सबसे बड़ा सस्पेंस यही बना हुआ है कि हरदा किस सीट से ताल ठोक सकते हैं. रामनगर सीट से चार में से तीन दावेदारों ने पार्टी को चिट्ठी लिखकर साफ कह दिया है कि अगर हरदा यहां से चुनाव लड़ते हैं, तो वो दावेदारी वापस लेंगे. हालांकि यहां से कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्षों में से एक रणजीत रावत पिछला चुनाव लड़े थे और इस बार भी पुख्ता दावेदारी कर रहे हैं. अन्य कुछ सीटों से भी दावेदारों ने हरदा को चुनाव लड़ने के लिए न्योता दिया है.

4. कलेर ने ठोकी धामी की सीट से ताल
आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को अपने प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी करते हुए ऐलान किया कि पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर खटीमा से चुनाव लड़ेंगे. खटीमा से मौजूदा विधायक राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं और हाल में, उनके इसी सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय होने की खबरें भी आईं. आप ने पुरोला, देवप्रयाग, सहसपुर, मसूरी, झबरेड़ा, डीडीहाट, लालकुआ और नानकमत्ता सीटों से भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की.

5. क्या टाले जा सकते हैं उत्तराखंड चुनाव?
कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यह सवाल खड़ा हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड के हाई कोर्ट ने साफ कह दिया जबकि चुनाव आयोग अधिसूचना जारी कर चुका है, चुनाव टाले जाना मुमकिन नहीं है. कार्यवाहक चीफ जस्टिस संजय चौहान और जस्टिस एनएस धनिक की बेंच ने कोरोना के खतरे के बारे में कई याचिकाओं की सुनवाई की. कोर्ट में चुनाव आयोग ने साफ किया कि पिछले निर्देशों के अनुसार रैलियां बैन की गईं और उम्मीदवारों को नामांकन भरने के लिए भी वर्चुअल विकल्प दिए गए हैं.

Tags: Assembly elections, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर