इन्वेस्टर्स को दोस्ताना माहौल देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है सरकारः सीएम

अक्टूबर महीने में इन्वेस्टर्स मीट भी प्रस्तावित है, जिससे इन्वेस्टर्स को राज्य में निवेश के माहौल को समझने में मदद मिलेगी.

News18 Uttarakhand
Updated: June 14, 2018, 11:20 AM IST
 इन्वेस्टर्स को दोस्ताना माहौल देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है सरकारः सीएम
भारतीय उद्योग परिसंघ ने ‘मुख्यमंत्री के साथ बातचीत’ कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें
News18 Uttarakhand
Updated: June 14, 2018, 11:20 AM IST
भारतीय उद्योग परिसंघ ने बुधवार को ‘मुख्यमंत्री के साथ बातचीत’ कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्योगपतियों के साथ संवाद किया. उद्योगपतियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रयास कर रही है कि राज्य में इन्वेस्टर्स को दोस्ताना माहौल उपलब्ध करा सके. सरकार इन्वेस्टर्स को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध करा सकें. राज्य उद्योग के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहा है पर अभी इसमें और मैच्योरिटी की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) हमेशा से राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. राज्य ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में लीडर्स स्टेट्स की श्रेणी में शामिल है. राज्य उद्योग के क्षेत्र में लीडर्स स्टेट की प्रमुख श्रेणी में सम्मिलित हुआ है. राज्य सरकार ने उद्योगों के लिए 10 करोड़ तक की स्वीकृति देने के लिए ज़िलाधिकारियों को अनुमति दे दी है.

उद्योग के लिए राज्य में सिंगल विंडो सिस्टम लागू है, जिससे निश्चित रूप से इन्वेस्टर्स को लाभ मिलेगा. अक्टूबर महीने में इन्वेस्टर्स मीट भी प्रस्तावित है, जिससे इन्वेस्टर्स को राज्य में निवेश के माहौल को समझने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड जैविक खेती के क्षेत्र में प्रयास कर रहा है. राज्य सरकार ने फिल्म नीति में परिवर्तन करते हुए यहां शूटिंग को फ़्री किया है. बहुत से फिल्म प्रोजेक्ट्स यहां शुरू हो रहे हैं शीघ्र ही यहां दक्षिण भारत की फिल्म की शूटिंग शुरू होने जा रही है. फिल्म उद्योग को बढ़ावा मिलने से स्थानीय व्यापारियों होटल व्यवसायियों एवं कलाकारों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

शूटिंग साइट्स के क्षेत्र में भी उत्तराखंड में बहुत अधिक संभावनाएं हैं, उत्तराखंड प्राकृतिक रूप से बहुत ही खूबसूरत है. राज्य के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी अच्छे होटल्स की आवश्यकता है. अच्छे होटल्स बनाने में सीआईआई एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. मुख्यमंत्री ने सीआईआई का आह्वान करते हुए कहा कि हम सब मिलकर उत्तराखंड के विकास में सहयोग करें.

प्रमुख सचिव मनीषा पंवार ने कहा कि राज्य सरकार ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रही है. उद्योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम को लागू किया है. मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सिंगल विंडो सिस्टम को सरलतम बनाया जाए.

सरकार लगातार इस सिंगल विंडो सिस्टम को सरलतम बनाने के प्रयास कर रही है. राज्य सरकार द्वारा किए गए सुधारों के कारण वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल 3200 करोड़ के 594 प्रपोज़ल्स स्वीकृत किए गए, इसके मुकाबले वित्तीय वर्ष 2018-19 के मात्र 2 माह में 2.5 हजार करोड़ 92 इन्वेस्टमेंट स्वीकृत किए हैं.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर