लाइव टीवी

मॉनसून के लिए सरकार तैयार, डेंज़र ज़ोन्स में टीमें तैनात, ज़िलाधिकारियों को विवेकाधीन कोष जारी

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: July 4, 2019, 1:37 PM IST
मॉनसून के लिए सरकार तैयार, डेंज़र ज़ोन्स में टीमें तैनात, ज़िलाधिकारियों को विवेकाधीन कोष जारी
मुख्यमंत्री के कहा कि भूस्खलन को लेकर संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है. अधिकारियों को ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त मशीनरी लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं. (फ़ाइल फ़ोटो)

राज्य में भूस्खलन को लेकर बहुत से संवेदनशील स्थान चिन्हित हैं, जिन्हें पहले ही पिन पॉइंट कर लिया गया है.

  • Share this:
आपदा के लिहाज से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड में मॉनसून के सक्रिय होते ही लोगों में भय का माहौल बनना शुरू हो जाता है. मॉनसून के शुरुआती हफ्ते में ही उत्तराखंड से जगह-जगह सड़कों के बंद होने और लैंडस्लाइड की खबरें आनी शुरू हो गई हैं. इन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में मशीनरी को अलर्ट कर दिया गया है. हर ज़िले को एक करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है जिसे ज़िलाधिकारी अपने विवेक के अनुसार ख़र्च कर सकते हैं.

ब्लैक ज़ोन पर अतिरिक्त मशीनरी 

मुख्यमंत्री के कहा कि राज्य में बारिश के दौरान  भूस्खलन को लेकर बहुत से संवेदनशील स्थान चिन्हित हैं जिन्हें डेंज़र ज़ोन या ब्लैक ज़ोन कहा जाता है. इन्हें पहले ही पिन पॉइंट कर लिया गया है और अधिकारियों को ऐसे तमाम स्थानों पर अतिरिक्त मशीनरी लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

उत्तराखंड पहुंचा मॉनसून, पूरे कुमाऊं में सुबह से ही झमाझम बारिश

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र में लंबित पड़ी करीब 16 सड़कों को वित्तीय स्वीकृति न मिल पाने को लेकर मुख्यमंत्री को लिखे पत्र पर भी मुख्यमंत्री ने प्रतिक्रिया दी.

हर गांव तक पहुंचेगी सड़क 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जहां सड़कें नहीं पहुंची हैं लेकिन राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ा जाए. राज्य सरकार ने चार-पांच और भी एजेंसियों को भी राज्य में काम करने के लिए एनरोल किया है ताकि इस काम में तेज़ी आ सके.
Loading...

VIDEO : हिमा ऐप के जरिए आपदा से संबंधित सूचनाएं तुरंत मिलेगी

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कहा कि राज्य में सड़कें बनाने और गांवों को सड़कों से जोड़ने का काम अच्छा हो रहा है. इसी का नतीजा है कि पिछले साल टारगेट से अधिक सड़कें बनाने के लिए राज्य की पीएमजीएसवाई यूनिट को राष्ट्रीय स्तर पर अवॉर्ड भी मिला है.

VIDEO: यहां से 24 घंटे रखी जाती है उत्तराखंड में बारिश के असर पर नज़र

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...