उत्तराखंड: थर्ड वेव से पहले तैयारी में जुटी सरकार, बच्चों के लिए न्यूमोकोकल टीकाकरण की हुई शुरुआत

जन्म के छठवें हप्ते और 14वें हप्ते में न्यूमोकोकल की एक-एक डोज लगाई जाएगी.

रविवार को उत्तराखंड (Uttarakhand) में डेढ़ से नौ महीने के बच्चों को न्यूमोकोकल इंजेक्शन लगाने का अभियान शुरू किया गया. देहरादून के गांधी शताब्दी हॉस्पिटल से सीएम तीरथ रावत ने अभियान की शुरुआत की.

  • Share this:
देहरादून. कोविड की सेकिंड वेब (Covid- 19 Second Web) के धीमा पड़ते ही उत्तराखंड सरकार थर्ड वेव की तैयारियों में जुट गई है. इसी के तहत मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को बच्चों के लिए न्यूमोकोकल टीका (Pneumococcal Vaccine) अभियान की शुरुआत की. कोरोना की थर्ड वेव को बच्चों के लिए सबसे घातक होने की आशंका जताई जा रही है. चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand OfGovernment) ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. रविवार को उत्तराखंड में डेढ़ से नौ महीने के बच्चों को न्यूमोकोकल इंजेक्शन लगाने का अभियान शुरू किया गया. देहरादून के गांधी शताब्दी हॉस्पिटल से सीएम तीरथ रावत ने अभियान की शुरुआत की. जन्म के छठवें हप्ते और 14वें हप्ते में न्यूमोकोकल की एक-एक डोज लगाई जाएगी. जबकि नवें महीने में बच्चे को बूस्टर डोज के रूप में तीसरा टीका लगाया जाएगा.

स्टेट इमुलाइजेशन ऑफिसर केएस मर्तोलिया का कहना है कि कोविड का अटैक लंग्स पर होता है, जिससे न्यूमोनिया हो जाता है. न्यूमोकोकल टीका लगने के बाद बच्चों को एक सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर मिल जाएगी. ये न्यूमोनिया से बचाव करेगा. न्यूमोकोकल इंजेक्शन दिमाग के इंफेक्शन से भी बच्चों का बचाव करेगा.

उत्तराखंड में नौ महीने तक के करीब एक लाख 80 हजार बच्चे हैं
हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार उत्तराखंड में नौ महीने तक के करीब एक लाख 80 हजार बच्चे हैं. हालांकि,नेशनल हेल्थ मिशन के तहत  देश के पांच राज्यों यूपी, हिमाचल, राजस्थान, बिहार, एमपी में ये टीका पहले से लगाया जाता रहा है. 2017 के बाद नॉर्थ ईस्ट के सात राज्यों में भी इसे नियमित टीकाकरण के तौर पर लगाया जाता है. थर्ड वेब के मद्देनजर अब उत्तराखंड सरकार ने भी इसे रविवार से नियमित टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया है. न्यूमोकोकल टीका प्रदेश के टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क लगाया जाएगा. यही टीका प्राइवेट अस्पताल भी लगाते हैं, जो करीब 15 हजार के आसपास पड़ता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.