लाइव टीवी

कोरोना योद्धाओं के लिए खड़ी हुई उत्तराखंड सरकार, किया ये बड़ा ऐलान
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: April 10, 2020, 12:40 AM IST
कोरोना योद्धाओं के लिए खड़ी हुई उत्तराखंड सरकार, किया ये बड़ा ऐलान
कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए उत्तराखंड सरकार (uttrakhand Government) ने बड़ी घोषणा की है.

कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए उत्तराखंड सरकार (uttrakhand Government) ने बड़ी घोषणा की है.

  • Share this:
देहरादून. कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं (Corona Warriors) के लिए उत्तराखंड सरकार (uttrakhand Government) ने बड़ी घोषणा की है. प्रदेश में इस के लिए काम कर रहे सभी सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों और कोरोना योद्धाओं के उपचार का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. इसके अगर इस दौरान वो इससे संक्रमित होते हैं तो उनके इलाज का खर्च भी देगी. साथ ही कोरोना योद्धाओं के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. यह मुआवजा उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी कोरोना ड्यूटी के दौरान जान चली जाती है.






इसके अलावा कोरोना से निपटने के लिए सीएम रिलीफ फंड से प्रदेश मेडिकल शिक्षा विभाग को 10 करोड़ रुपए जारी हुए. प्रदेश के लिए गुरुवार का दिन राहत भरा रहा. आज एक भी नए कोरोना संक्रमित मरीज की जानकारी नहीं मिली है. बता दें, अब तक इसके 35 मामले सामने आए हैं.





केंद्र के रास्ते पर चलने का किया फैसला
इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार के रास्ते पर चलने का फैसला लिया था. इस दौरान प्रदेश के विधायकों और मंत्रियों के वेतन का 30 फीसदी कोविड-19 फंड में जमा करने का फैसला लिया जा चुका है. इस तरह का निर्णय बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया. दरअसल, केंद्र सरकार के प्रवक्ता ने पहली ही स्पष्ट कर दिया है कि यह कटौती सिर्फ़ वेतन से होनी है, भत्तों में से नहीं. अगले दिन केंद्र से इसका नोटिफ़िकेशन भी जारी हो गया.
सात फीसदी तक का कर सकेंगे दान
जानकारी के लिए बता दें, उत्तराखंड के विधायकों को वेतन और भत्ते के रूप में हर महीने लगभग 3 लाख रुपये मिलता है. कोरोना मद में सिर्फ वेतन में कटौती होनी है. अगर इस फॉर्मूले के माना जाएगा तो प्रदेश के विधायक और मंत्री अपने कुल वेतन-भत्तों में से करीब तीन से सात फ़ीसदी ही अंशदान देंगे.

तीस का आंकड़ा पार कर चुका
उत्तराखंड में कोरोना पॉज़िटिव के मामले 30 के पार जा चुके हैं. प्रदेश के 6 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं. इनकी सबसे ज्यादा संख्या उत्तराखंड के 4 मैदानी क्षेत्रफल वाले ज़िलों में है- इन जिलों में देहरादून, नैनीताल, ऊधम सिंह नगर और हरिद्वार शामिल है. जबकि दो पहाड़ी ज़िलों पौड़ी और अल्मोड़ा में भी एक-एक केस सामने आया है. पौड़ी में स्पेन से लौटा युवक बीमारी से ठीक होकर वापस लौट चुका है. वहीं अल्मोड़ा में पॉज़िटिव पाया गया शख्स जमाती है, जिसका इलाज चल रहा है.

 

ये भी पढ़ें:

COVID-19: उत्तराखंड में जनवरी से अब तक 1493 तबलीगी जमात के सदस्य आए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 10:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading