Home /News /uttarakhand /

uttarakhand landslides affects roads badrinath national highway 33 roads blocked in chamoli see district wise details

UK Rains: पहाड़ों में यात्री ध्यान दें, चमोली में 33 तो पिथौरागढ़ में 25 सड़कें बंद, कई NH व रास्ते बाधित

चमोली में जगह जगह मार्ग अवरुद्ध हैं और कहीं वाहन फंस रहे हैं.

चमोली में जगह जगह मार्ग अवरुद्ध हैं और कहीं वाहन फंस रहे हैं.

देहरादून, पौड़ी, मसूरी, अल्मोड़ा, हरिद्वार, टिहरी और नैनीताल जैसे क्षेत्रों में आज भारी बारिश के अलर्ट के बीच बड़ी खबर यह है कि उत्तराखंड के कई प्रमुख रास्ते बारिश और भूस्खलन से बुरी तरह ध्वस्त हो रहे हैं. उत्तरकाशी में तो तकरीबन दो दिन से ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त है. देखें तमाम ज़िलों के रास्तों का हाल.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में पिछले दो दिनों में हुई बारिश के चलते खास तौर से पहाड़ों में नेशनल हाईवे समेत कई रास्ते बंद हो गए हैं. चमोली ज़िले में 33 और पिथौरागढ़ में दो दर्जन से ज़्यादा सड़कें ठप हैं- कई वाहन और यात्री फंस रहे हैं. केदारनाथ एनएच को बद्रीनाथ एनएच से जोड़ने वाला चोपता मंडल हाईवे भी रुद्रप्रयाग ज़िले में ठप है. इनके अलावा, मसूरी देहरादून हाईवे और यमुनोत्री नेशनल हाईवे भूस्खलन के चलते बुरी तरह प्रभावित हैं, तो दर्जनों लिंक रोड के साथ कई ज़िलों में कई सड़कें या तो अवरुद्ध हैं या फिर बदहाली के कारण यहां ट्रैफिक फंस रहा है.

सबसे पहले चमोली ज़िले की बात करें तो बुधवार 6 जुलाई की रात से हुई ज़ोरदार बारिश के चलते रास्तों पर जगह जगह मलबा जमा हो गया है. पूरे ज़िले में करीब 33 सड़कें बाधित बताई जा रही हैं और ज़िला सूचना अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इन सड़कों को खुलवाने का काम चल रहा है. ज़िले में सबसे ज़्यादा प्रभावित सबसे खास बद्रीनाथ हाईवे है. लामबगड़ में बार बार बंद हो रहा यह नेशनल आज 7 जुलाई की सुबह से टय्या पुल के पास भी ठप है. चोपता मंडल में एक सड़क टूट जाने से यह हाईवे बंद है.

rains in Uttarakhand, landslides in Uttarakhand, Uttarakhand national highway, kedarnath national highway, roads in Uttarakhand, उत्तराखंड में बारिश, उत्तराखंड की सड़कें, उत्तराखंड में भूस्खलन, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

चमोली की सड़कों और टिहरी में सड़क हादसे को लेकर एएनआई के ट्वीट.

जोशीमठ बद्रीनाथ हाईवे पर मलबे और बारिश से बने दलदल में एक वाहन के फंस जाने की तस्वीर चर्चा में बनी हुई है. खबरों के अनुसार पोखरी, थराली, कर्णप्रयाग, गौचर क्षेत्रों में कई सड़कें ठप बताई जा रही हैं. ऋषिकेश बद्रीनाथ राजमार्ग सिरोहबगड़ में आज सुबह से रह रहकर बंद हो रहा है. पहाड़ों से बोल्डर और मलबा गिरने के चलते बंद हो रहे रास्तों से मलबा हटाने के लिए जेसीबी, पोकलैन और रोबोट जैसी करीब 400 मशीनें लगाई गई हैं. हमारे संवाददाताओं द्वारा दी जा रही जानकारी के हिसाब से एक नज़र में सूरते हाल देखें.

— टिहरी ज़िले में 5 ग्रामीण सड़कें बंद हैं.
— उत्तरकाशी ज़िले में 10 ग्रामीण सड़कें 40 घंटों से ठप हैं.
— पिथौरागढ़ में 25 रोड बंद हैं.
— अल्मोड़ा में एक ग्रामीण रोड ठप है.

उत्तरकाशी के गांवों में बाढ़ जैसे हालात!
ज़िले में किसाला और डाबरकोट के पास हुए भूस्खलन के चलते यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित है. यहां घंटों घटों तक यात्री अटक रहे हैं. एक खबर की मानें तो बड़कोट, नैतवाड़, सालरा, बाइनौल जैसे कई गांवों में बाढ़ जैसी स्थितियों से ग्रामीण परेशान हैं. वहीं, हमारे संवाददाता ने बताया कि बड़कोट में सुनाली पुल के पास बोलेरो वाहन एक हादसे का शिकार हुआ, जिसमें एक गंभीर घायल को अस्पताल ले जाने के रास्ते मे मौत हो गई.

अल्मोड़ा और बागेश्वर में ऐसे हैं रास्ते
इधर, अल्मोड़ा कौसानी हाईवे खस्ताहाल है और लोक​ निर्माण विभाग के ध्यान नहीं देने से यात्री लगातार परेशान हैं. हाईवे पर बड़े बड़े गड्ढे बारिश में दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं. वहीं, बागेश्वर ज़िले में पिछले कई दिनों से बंद पड़ीं दर्जनों सड़कों को आज सुचारू कर दिया गया. आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया जहां कहीं थोड़ा मलबा या बोल्डर सड़कों पर आ रहा है, वहां जेसीबी की मदद तुरंत ली जा रही है. हालांकि बागेश्वर के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में दो दिन से बिजली ज़रूर गुल है.

Tags: Highway, Uttarakhand landslide, Uttarakhand Rains

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर