Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand: CM पुष्कर धामी की बड़ी घोषणा, 18 से कम उम्र वालों की नेशनल पार्क में एंट्री फ्री

Uttarakhand: CM पुष्कर धामी की बड़ी घोषणा, 18 से कम उम्र वालों की नेशनल पार्क में एंट्री फ्री

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीएम पुष्कर धामी ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा की. (सांकेतिक फोटो)

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीएम पुष्कर धामी ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा की. (सांकेतिक फोटो)

Dehradun News: उत्तराखंड के सभी राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ अभयारण्यों व चिड़ियाघरों में अब 18 से कम उम्र वालों का नहीं लगेगा किसी भी तरह का टिकट, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नई योजना की कि घोषणा.

देहरादून. उत्तराखंड में पर्यटन को एक बार फिर बढ़ावा देने और लोगों को प्राकृतिक सुंदरता का अुनभव करवाने के लिए सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बड़ी घोषणा की है. सीएम धामी ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य के सभी राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ अभयारण्य, वन्यजीव अभयारण्यों व चिड़ियाघरों में अब 18 वर्ष से कम आयु के लोगों की एंट्री पर कोई टिकट नहीं लगेगा. न ही किसी अन्य प्रकार की फीस चार्ज की जाएगी. इसके साथ ही सीएम धामी ने कहा कि इस फैसले के बाद देश के करीब 45 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा और वे उत्तराखंड की सुंदरता को बिना किसी परेशानी के देख सकेंगे.
गौरतलब है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बार फिर उत्तराखंड सरकार ने कमर कस ली है. कोरोना के चलते पर्यटन के क्षेत्र में हुए बड़े नुकसान और लोगों के न आने के कारण स्‍थानीय लोगों को व्यापार में हुए घाटे को कम करने के लिए अब सरकार लगातार काम कर रही है. ऐसे में लोगों को लुभाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.

बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक
सीएम धामी ने इस दौरान कहा कि उत्तराखंड में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक देशभर से पहुंचते हैं. अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवों के लिए प्रसिद्ध उत्तराखंड में अब युवाओं की फ्री एंट्री होने से लोग परिवार के साथ उत्तराखंड आना पसंद करेंगे. इससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि देशवासियों को भी इसका भरपूर लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि पर्यटक जिम कॉर्बेट, नंदा देवी नेशनल पार्क, राजाजी नेशनल पार्क और फूलों की घाटी नेशनल पार्क का खुलकर आनंद ले सकेंगे.

कोरोना ने धीमी की थी रफ्तार
इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि कोरोना महामारी और उसके बाद लगे लॉकडाउन के चलते प्रदेश के पर्यटन की रफ्तार धीमी हो गई थी. लेकिन अब कोरोना संक्रमण में कमी और लॉकडाउन हटने के बाद जीवन सामान्य हो रहा है. ऐसे में लोगों को प्रकृति का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड आना चाहिए. उन्होंने कहा कि पर्यटकों के स्वागत के लिए उत्तराखंड की जनता हमेशा तत्पर है.

Tags: Corbett National Park, Corbett National Park tiger reserve, Dehradun news, Pushkar Dhami, Uttarakhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर