लाइव टीवी

उत्तराखंड पंचायत चुनाव 2019: पहले चरण का मतदान खत्‍म, लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्‍सा

News18 Uttarakhand
Updated: October 7, 2019, 10:14 AM IST
उत्तराखंड पंचायत चुनाव 2019: पहले चरण का मतदान खत्‍म, लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्‍सा
उत्तराखंड पंचायत चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए वोटिंग संपन्‍न. (सांकेतिक तस्वीर)

उत्तराखंड में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान संपन्‍न हो गया. 2464 ग्राम पंचायतों में करीब 14.95 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार के उपयोग किया.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में आज पंचायत चुनाव (Panchayat election) के लिए पहले चरण का मतदान खत्‍म हो गया है. 2464 ग्राम पंचायतों में करीब 14.95 लाख मतदाताओं (Voters) को अपने मताधिकार के उपयोग का मौका मिला. पहले चरण में आज 30 विकासखंडों में वोट डाले गए. वहीं 10621 प्रत्याशी मैदान में हैं. मतदाता की पहचान के लिए आयोग ने 25 अलग-अलग दस्तावेजों को स्वीकृति दी है. राज्य निर्वाचन आयुक्त (State election commissioner) चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा बलों (Security forces) के अतिरिक्त 15 प्रेक्षक भी तैनात किए कए थे. उत्तरकाशी विकासखंड डुंडा व भटवाड़ी के अंतर्गत लोकतंत्र के इस पर्व पर ग्राम सभा की छोटी इकाई के लिए लोग जमकर मतदान किया. लोगों का पंचायत चुनाव को लेकर काफी उत्साह रहा. इस महान पर्व पर वयोवृद्ध भी पीछे नहीं रहे. उत्तरकाशी के विकास खंड डुंडा में 101 व भटवाड़ी में 96 पोलिंग बूथों (Polling booths) पर मत डाले गए. प्रधान के 185 पदों के लिए 429, क्षेत्र पंचायत के 78 पदों के लिए 211 व जिला पंचायत के लिए 10 पदों के लिए 59 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए पौड़ी जनपद के 5 ब्लाकों में बनाये गए 342 पोलिंग बूथों पर मतदान हो रहा है. पौड़ी, पाबौं, खिर्सू-कल्जीखाल और कोट सहित 5 ब्लाकों में 122478 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. जनपद में सबसे कम 51 ग्राम पंचायतों वाले खिर्सू ब्लाक में ग्राम प्रधान के लिए सबसे कम 110 प्रत्याशी हैं, जबकि प्रथम चरण के चुनाव में जिला पंचायत की 11 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

मतदान स्थलों पर भी शांतिपूर्ण ढंग से हो रही है मतदान की प्रक्रिया

वहीं अल्मोड़ा जिले के 4 ब्लाकों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहा हैं. आज धौलादेवी. हवालबाग. ताकुला और हवालबाग में 428 ग्राम प्रधान. 197 बीडीसी सदस्यों और 18 जिलापंचायत सदस्यों के लिए 2 लाख मतदाता वोट डालेगें. आज 464 मतदान केन्द्रों पर मतदान हो रहा है. ऊधमसिंहनगर (Udham Singh Nagar) के रुद्रपुर विकासखंड के 143 मतदान स्थलों पर भी शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया चल रही है. उप जिलाधिकारी निर्मला बिष्ट ने आज रुद्रपुर विकासखंड के कई मतदान स्थलों पर चल रहे मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण किया. बता दें कि आज रुद्रपुर और गदरपुर ब्लॉक के कुल 314 मतदान स्थलों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है. रुद्रपुर और गदरपुर ब्लॉक में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर सशस्त्र पुलिस बल (Armed police force) को भी तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें- पंचायत चुनावः BJP प्रत्याशी का आरोप- हराने के लिए काम कर रहे हैं MLA काऊ, संगठन में की शिकायत

यह भी पढ़ें- जसपुर में कब्रिस्तान के लिए एक करोड़ की ज़मीन दान दी थी, प्रधान प्रत्याशी समेत 2 पर केस दर्ज  
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 12:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...