Home /News /uttarakhand /

लोकेशन मॉनिटरिंग रिस्ट बैंड: इमरजेंसी में ट्रेकरों को बचाने के लिए उत्तराखंड अपनाएगा यह तरकीब

लोकेशन मॉनिटरिंग रिस्ट बैंड: इमरजेंसी में ट्रेकरों को बचाने के लिए उत्तराखंड अपनाएगा यह तरकीब

उत्तराखंड के पहाड़ पर्वतारोहियों को आकर्षित करते हैं. (File Photo)

उत्तराखंड के पहाड़ पर्वतारोहियों को आकर्षित करते हैं. (File Photo)

भारतीय नेवी के पर्वतारोही दल की बात हो या विदेशी ट्रेकरों की, पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड में ट्रेकिंग के दौरान कई लोगों के मारे जाने और लापता होने की खबरें रही हैं. अब इस समस्या के हल की तरफ योजना बनाई जा रही है.

    देहरादून. इमरजेंसी की स्थिति में पर्वतारोहियों को तलाशा और बचाया जा सके, इसके लिए ज़रूरी है कि उनकी लोकेशन पता चल सके. इसी संबंध में उपाय अपनाते हुए अब उत्तराखंड सरकार ट्रेकरों और पर्वतारोहियों को लोकेशन मॉनिटर करने वाले रिस्ट बैंड देने की योजना बना रही है. खराब मौसम के शिकार होने या लापता हो जाने की स्थिति में ट्रेकरों को तलाशने के लिए ये बैंड्स कारगर होंगे क्योंकि ये सैटेलाइट से जुड़े डिवाइस होंगे और इनसे ट्रेकरों की स्थिति पता चल सकेगी. गुरुवार को पर्यटन विभाग की एक समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव एसएस संधू ने इस संबंध में अफसरों को दिशा निर्देश दिए.

    राज्य में कई पर्वतारोही खराब मौसम और प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में जानें गंवा चुके हैं. इसी महीने की शुरुआत में भारतीय नेवी के चार सदस्यों के शव बचाव दलों ने बरामद किए थे, जो हिमस्खलन के कारण चमोली ज़िले में त्रिशूल चोटी पर लापता हो गए थे. इससे पहले 24 सितंबर को भारतीय सेना के पर्वतारोही दल को 2005 में लापता हुए एक पर्वतारोही का शव सतोपंथ चोटी पर मिला था.

    ऑफ सीज़न पर्यटन की संभावनाओं पर फोकस
    पर्यटन विभाग की बैठक में संधू ने अधिकारियों से चार धाम यात्रा के समापन के बाद ऑफ सीज़न पर्यटन की संभावनाएं तलाशने को कहा. जहां पर्यटन की संभावनाएं हैं, लेकिन कनेक्टिविटी न होने के कारण पर्यटन की दृष्टि से पिछड़े ऐसे इलाकों पर फोकस करने की बात उन्होंने कही. यही नहीं, पर्यटन की संभावनाओं वाले इलाकों में रिसॉर्ट जैसी सुविधाएं विकसित करने की बात भी संधू ने कही.

    Tags: Mountaineer, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर