स्मृति ईरानी ने की राज्य में पोषण अभियान की समीक्षा, रेखा आर्य ने किया यह दावा

भारत सरकार ने ट्रेनिंग के लिए 21 मॉड्यूल दिए हैं. उत्तराखंड में इनमें से 6 मॉड्यूल पूरे किए जा चुके हैं और 7-8-9 पर काम चल रहा है.

News18 Uttarakhand
Updated: July 30, 2019, 1:02 PM IST
स्मृति ईरानी ने की राज्य में पोषण अभियान की समीक्षा, रेखा आर्य ने किया यह दावा
उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण और बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने दावा किया है कि उत्तराखंड पोषण अभियान में बहुत अच्छा कर रहा है.
News18 Uttarakhand
Updated: July 30, 2019, 1:02 PM IST
उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण और बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने दावा किया है कि उत्तराखंड पोषण अभियान में बहुत अच्छा कर रहा है. केंद्र की ओर से राज्य, ज़िला, ब्लॉक स्तर पर रिक्रूटमेंट करने के निर्देशों के अनुरूप 64 फ़ीसदी रिक्रूटमेंट कर लिए गए हैं. इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्तर तक ट्रेनिंग दिए जाने के कार्यक्रम भी जारी हैं.

ट्रेनिंग मॉड्यूल की प्रगति 

रेखा आर्य ने दावा प्रधानमंत्री पोषण योजना की उत्तराखंड में स्थिति जानने के लिए केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समीक्षा बैठक के बाद किया. बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ रेखा आर्य भी मौजूद थीं.

रेखा आर्य ने बताया कि बैठक में अधिकारियों को निर्धारित समय पर पोषण अभियान को पूरा करने के निर्देश दिए गए है. भारत सरकार ने ट्रेनिंग के लिए 21 मॉड्यूल दिए हैं. उत्तराखंड में इनमें से 6 मॉड्यूल पूरे किए जा चुके हैं और 7-8-9 पर काम चल रहा है.

अनाथ बच्चों के लिए सहायता राशि बढ़ाने की मांग 

प्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री ने कहा कि अगस्त 2020 तक पोषण योजना को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत राज्य में 4 ज़िलों में डाटा फीडिंग का काम चल रहा है बाकी 9 में भी जल्द ही काम शुरु किया जाएगा.

रेखा आर्य ने कहा कि उत्तराखंड ने केन्द्रीय मंत्री के समक्ष अनाथ बच्चों को दी जाने वाली सहायता राशि के मामले में न्यूनतम आय बढ़ाने का अनुरोध किया है. इसके साथ ही अभी दी जाने वाली 2000 रुपये की सहायता राशि को भी बढ़ाने का अनुरोध किया गया है.
Loading...

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

फिट प्लेस, फिट पर्सन से बालक-बालिकाओं के भरण पोषण की व्यवस्था की जाए

उत्तराखण्ड के परम्परागत पर्वतीय खानपान पौष्टिक तत्वों से भरपूर 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...