Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Rain: वायुसेना ने संभाला मोर्चा, 12 लोगों को कोसी नदी से किया एयरलिफ्ट

Uttarakhand Rain: वायुसेना ने संभाला मोर्चा, 12 लोगों को कोसी नदी से किया एयरलिफ्ट

उत्तराखंड में बारिश ने कई हाईवे बंद कर दिए हैं. हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हैं.

उत्तराखंड में बारिश ने कई हाईवे बंद कर दिए हैं. हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हैं.

Weather In Uttarakhand: वायुसेना ने करीब 20 लोगों को रेस्‍क्यू किया है जिनमें से 8 लोगों को राफ्ट के जरिए कोसी नदी से निकाला गया है, वहीं 12 लोगों को एयरलिफ्ट कर निकाला गया है.

    रामनगर. उत्तराखंड में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. दो दिन से हो रही लगातार बारिश ने सूबे में अब तक 23 लोगों की जान ले ली है. वहीं अब वायुसेना ने मोर्चा संभाला है और लोगों को बचाने में लगी है. कोसी नदी में फंसे लोगों को निकालने के लिए मंगलवार को सुंदरखाल में वायुसेना का हेलिकॉप्टर पहुंचा और 12 लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया गया. वहीं 8 अन्य लोगों को राफ्ट के जरिए नदी से बाहर निकाला गया.

    गौरतलब है कि पिछले 48 घंटे में बाशि के चलते 23 लोगों की मौत हो गई है. अकेले कुमाऊं में ही 17 लोगों की मौत की खबर है. वहीं नैनीताल में 13, अल्मोड़ा में 4, उधमसिंहनगर और अल्मोड़ा में 1-1 लोग लापता भी हैं. वहीं सोमवार को पौड़ी में 3, चंपावत में 2 और पिथौरागढ़ में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी.

    मौसम केंद्र ने पिछले 24 घंटों का ब्योरा बताते हुए कहा कि कुमाऊं अंचल में पिछले 24 घंटों की बारिश ने 124 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस दौरान कुमाऊं के कुछ इलाकों में 500 मिलीमीटर तक रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई. इधर, उत्तराखंड की इस बारिश के बारे में सीएम धामी ने कहा कि अब तक 16 मौतों की पुष्टि हुई है और राज्य में मकानों व पुलों समेत इन्फ्रास्ट्रक्चर का भारी नुकसान हुआ है.

    समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को उत्तराखंड की ताज़ा मौसम स्थितियों की जानकारी दी. धामी ने यह भी कहा कि राज्य में रेस्क्यू ऑपरेशनों के लिए तीन हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई है. दूसरी तरफ, एक बड़ी खबर देते हुए एएनआई ने यह भी बताया कि ऊधमसिंह नगर में स्थित नानक सागर डैम के सभी दरवाज़े खोलने पड़े क्योंकि भारी बारिश के कारण बहाव बेहद बढ़ गया.

    Tags: Heavy Rainfall, Indian Airforce, Uttarakhand Heavy rain Alert, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर