Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Rain: हरियाणा और हिमाचल सरकार ने आर्थिक मदद का किया ऐलान, CM खट्टर देंगे 5 करोड़

Uttarakhand Rain: हरियाणा और हिमाचल सरकार ने आर्थिक मदद का किया ऐलान, CM खट्टर देंगे 5 करोड़

उत्तराखंड में भारी बारिश से लैंड स्लाइड की घटनाएं बढ़ गई हैं. साथ ही नदियों में बाढ़ भी आ गई है. (सांकेतिक फोटो)

उत्तराखंड में भारी बारिश से लैंड स्लाइड की घटनाएं बढ़ गई हैं. साथ ही नदियों में बाढ़ भी आ गई है. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने भी मदद का ऐलान किया है. उन्होंने अपने समकक्ष पुष्कर सिंह धामी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है.

    चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) ने बुधवार को बारिश (Rain) से बुरी तरह प्रभावित उत्तराखंड (Uttarakhand) के लिए पांच करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता (Financial Help) की घोषणा की. खट्टर ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की और उन्हें राज्य की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में पूरा हरियाणा उत्तराखंड की जनता के साथ खड़ा है. हरियाणा सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के अलावा तंबू, राशन किट, कपड़े और दवा सहित राहत सामग्री भी भेजी जाएगी.

    वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी अपने समकक्ष पुष्कर सिंह धामी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें राज्य की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. ठाकुर ने मृतकों के परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की और ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की. इस बीच, राजस्थान सरकार ने एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया है, जहां भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर फंसे राज्य के लोगों की जानकारी दी जा सकती है. एक विज्ञप्ति के अनुसार, जयपुर के सचिवालय में आपदा प्रबंधन विभाग का नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे कार्यरत रहता है और उत्तराखंड में फंसे राजस्थान के किसी भी व्यक्ति के बारे में नियंत्रण कक्ष फोन नंबर (0141)2227296, 2385776, 2385777 पर सूचना दी जा सकती है.

    ढहे घरों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है
    वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि दलाई लामा (Dalai Lama) ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को पत्र लिखकर पहाड़ी राज्य में भारी बारिश के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया. उत्तराखंड (Uttarakhand) में रविवार रात से दो दिनों से अधिक समय तक बारिश के कारण 46 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 11  लापता हैं. कुछ लोगों के अब भी बारिश के बाद ढहे घरों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Haryana news, Himachal pradesh news, Uttarakhand news, Uttarakhand Rain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर