उत्तराखंड के 23.32 लाख राशनकार्ड धारकों अब मिलेगी सस्ती दाल, मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना शुरु

Kishore Kumar Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: September 12, 2019, 5:52 PM IST
उत्तराखंड के 23.32 लाख राशनकार्ड धारकों अब मिलेगी सस्ती दाल, मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना शुरु
मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को दो किलो दाल प्रतिमाह कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी.

अगले महीनों में दाल की कीमत कम-ज्यादा हो सकती है लेकिन मार्केट रेट से यह हमेशा कम ही रहेगी क्योंकि केंद्र सरकार दाल पर प्रति किलो 15 रुपये की सब्सिडी देगी.

  • Share this:
प्रदेश के 23.32 लाख राशनकार्ड धारकों को अब बाज़ार दर से कम पर दाल मिलेंगी. मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को दो किलो दाल प्रतिमाह कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी. गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ‘मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना’ के चयनित लाभार्थियों को दाल के पैकेट वितरित कर योजना का शुभारम्भ किया. भारत सरकार से उपलब्धता के आधार पर दाल उपलब्घ कराई जाएगी. इस महीने चने की दाल 44 रुपये प्रति किलो की दर से दी जा रही है. बाजार में इसकी कीमत 65 से 70 रुपये प्रति किलो है. अगले महीनों में दाल की कीमत कम-ज्यादा हो सकती है लेकिन मार्केट रेट से यह हमेशा कम ही रहेगी क्योंकि केंद्र सरकार दाल पर प्रति किलो 15 रुपये की सब्सिडी देगी.

जागरूक बनें, शिकायत करें 

योजना का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के हित में अनेक योजनाएं चला रही है. इनका फ़ायदा मिले इसके लिए लोगों को जागरूक होने की ज़रूरत है. जहां भी लगे कुछ गलत हो रहा है, तुरंत सरकार को बताएं. मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नम्बर 1905 पर भी बता सकते हैं. तत्काल एक्शन लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के स्वस्थ भारत के लक्ष्य में दाल पोषित योजना सहायक होगी. भोजन में सभी पोषक तत्व आवश्यक हैं. दाल प्रोटीन की पूर्ति करेगी. स्वस्थता के साथ स्वच्छता भी जरूरी है. सीएम ने खुशी जताई कि स्वच्छता को लेकर खासतौर पर महिलाओं व बालिकाओं में जागरूकता आई है.

कार्यक्रम में टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, मसूरी के विधायक गणेश जोशी, राजपुर के विधायक खजानदास, धर्मपुर के विनोद चमोली और सचिव सुशील कुमार भी शामिल हुए.

ये भी देखेंं: 

VIDEO : रुद्रप्रयाग के बैंजी गांव में बनेगा विशाल पर्वतीय लोक संग्रहालय: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत
Loading...

अटल आयुष्मान योजना को ऐसे पलीता लगा रहे उत्तराखंड के अस्पताल, प्रशासन ने नहीं की कोई बड़ी कार्रवाई

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...