लाइव टीवी

कोरोना वायरस के ख़तरे से निपटने को तैयार उत्तराखंड... प्रभावित देशों से आने वालों की सघन मेडिकल चेकअप
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: January 28, 2020, 10:30 AM IST
कोरोना वायरस के ख़तरे से निपटने को तैयार उत्तराखंड... प्रभावित देशों से आने वालों की सघन मेडिकल चेकअप
नेपाल की सीमा से लगे ज़िलों में इस वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों पर नज़र रखी जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नेपाल सीमा से लगे प्रदेश के ज़िलों चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधम सिंह नगर में प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों पर निगरानी के लिए मेडिकल टीमें लगाई गई हैं और संभावित मरीज़ की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड भी कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने को तैयार हो गया है. नेपाल की सीमा से लगे ज़िलों में इस वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों पर नज़र रखी जा रही है. राज्य के सभी एयरपोर्ट्स में किसी भी समस्या से निपटने के लिए मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं. उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सोमवार शाम केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग में यह जानकारी दी.

मेडिकल टीमें तैनात

मुख्य सचिव ने बताया कि नेपाल सीमा से लगे प्रदेश के ज़िलों चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधम सिंह नगर में प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों पर निगरानी के लिए मेडिकल टीमें लगाई गई हैं और संभावित मरीज़ की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है. चुंपावत में बनबसा, टनकपुर, पिथौरागढ़ के धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीवी, झूलाघाट, नैनीसैणी एयरपोर्ट, ऊधम सिंह नगर में खटीमा, पंतनगर एयरपोर्ट, देहरादून एयरपोर्ट में एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं.

मुख्य सचिव ने बताया कि स्क्रीनिंग सेंटर के आस-पास अव्स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आइसोलेशन बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. अभी एच1 एन1 इन्फ्लूएंजा, कोरोना वायरस रोगियों के उपचार के लिए अल्मोड़ा में 14, चमोली में 18, चंपावत में 16, देहरादून में 25, नैनीताल में 32, पौड़ी में 24, रूद्रप्रयाग में 10, टिहरी में 14 हरिद्वार में 12, पिथौरागढ़ में 4 आईसोलेशन बेड्स की व्यवस्था उपलब्ध है.

प्रचार-प्रसार के निर्देश

मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस के किसी भी मरीज़ की पुष्टि नहीं हुई है.

मुख्य सचिव ने पंचायत सचिव को ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए निर्देश दिए. सीमावर्ती निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों पर आईसोलेशन सुविधा विस्तार को कहा. पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने विभिन्न स्थानों में तैनात मेडिकल टीम के साथ समन्वय के लिए पर्याप्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की जानकारी दी.ये भी देखें:

चमकी बुखार का ख़तरा तो यहां भी है... अगले दो हफ़्ते तक बरतें ये सावधानियां

रूप बदल रहा है स्वाइन फ़्लू का वायरस, वेट एंड वॉच में स्वास्थ्य विभाग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर