अगले स्वतंत्रता दिवस तक पेपर फ्री बनेगा सचिवालय... आम नागरिकों को लेकर यह कहा CS ने

सीएस ने कहा कि सचिवालय कैंपस को ग्रीन बनाया जाएगा और सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए.

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: August 15, 2019, 7:06 PM IST
अगले स्वतंत्रता दिवस तक पेपर फ्री बनेगा सचिवालय... आम नागरिकों को लेकर यह कहा CS ने
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सचिवालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए.मुख्य सचिव ने गीत प्रस्तुत करने वाली छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए.
Deepankar Bhatt
Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: August 15, 2019, 7:06 PM IST
मुख्य सचिव उप्पल कुमार सिंह ने सचिवालय में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर आयोजित समारोह में कहा कि आज़ादी के मायने समझते हुए सचिवालय (secretariat) में 3 बातों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. सचिवालय में प्रदेश के किसी भी कोने से आने वाले व्यक्ति का काम जल्द से जल्द किया जाए और ऑफिस में आम नागरिक (common man) को पूरा सम्मान मिले. सचिवालय कैंपस को ग्रीन बनाया जाएगा और सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए. इसके साथ ही सचिवालय में ई-फाइलिंग सिस्टम (E-filing system) लागू होगा ताकि फाइलों में काम न अटके और आउटपुट बढ़े.

महत्वपूर्ण है सचिवालय 

इससे पहले मुख्य सचिव ने स्वतंत्रता दिवस के पर सचिवालय में ध्वजारोहण किया. उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. अपने संबोधन में उन्होंने उन सभी वीर-वीरांगनाओं को नमन किया जिनके तप, त्याग एवं बलिदान के कारण हमें आजादी प्राप्त हुई. उन्होंने कहा कि देशवासियों में वही जज़्बा आज भी बरकरार है. इसी की बदौलत हम आज पूरी दुनिया में जाने-पहचाने जाते हैं.

मुख्य सचिव ने कहा कि किसी भी राष्ट्र अथवा राज्य के निर्माण में सचिवालय की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यहां से राज्य के विकास का रोडमैप तैयार होता है, और यहीं योजनाओं को मूर्त रूप दिया जाता है. हमें अपने राज्य को विकास की राह में आगे बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक योगदान देना होगा.  दूरस्थ क्षेत्रों से आए लोगों को सचिवालय में सम्मान के साथ इस बात का एहसास कराना होगा कि हम उनके साथ हैं. उनके सम्पूर्ण विकास के लिए हम हमेशा तत्पर हैं.

ग्रीन और पेपर फ़्री सचिवालय 

मुख्य सचिव ने सचिवालय को प्लास्टिक फ्री करने में सचिवालय के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने आशा व्यक्त की कि सचिवालय में बिजली की बचत एवं जल संग्रहण के क्षेत्र में भी गम्भीरता के साथ प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने सचिवालय परिवार से सचिवालय को ग्रीन कार्यालय बनाने का आह्वान किया.

मुख्य सचिव ने कहा कि अगले स्वतंत्रता दिवस तक सचिवालय को पेपर फ्री ऑफिस बनाने के लिए आप सभी का सहयोग आवश्यक है. सचिवालय को प्रदेश के अन्य कार्यालयों के लिए एक आदर्श के रूप में स्थापित करते हुए हमें राज्य के दूरस्थ क्षेत्र में रह रहे नागरिकों को आर्थिक और सामाजिक रूप से विकास की मुख्य धारा में लाने का कार्य करना होगा और ‘लक्ष्य-2020‘ के अनुसार योजनाओं के क्रियान्वयन में गम्भीरता के साथ तेजी लानी होगी.
Loading...

इससे पूर्व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए. सचिवालय व्यवस्था विभाग द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई. मुख्य सचिव ने गीत प्रस्तुत करने वाली छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए.

ये भी देखें: 

स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन गेट पर धरना दे रहे भीमलाल आर्य समर्थकों के साथ गिरफ़्तार

रक्षाबंधन पर भाई करते हैं बहन की आरती और बांधते हैं राखी... यहां जानिए यह कहानी 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 7:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...