लाइव टीवी

उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग ने Examination-Admission की तारीखों का किया ऐलान
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: May 22, 2020, 12:43 AM IST
उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग ने Examination-Admission की तारीखों का किया ऐलान
याचिका में कहा गया है कि इतने लोगों के परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना संभव नहीं है.

प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन ने आदेश जारी करते हुए उच्च शिक्षा निदेशालय और सभी कुलपति को सिलेबस को 7 जून तक पूरा करवाकर 1 जुलाई से परीक्षायें (Examination) करवाने के निर्देश दिये हैं.

  • Share this:
देहरादून. स्टूडेंट्स (students) के लिए राहत की खबर आई है. अनिश्चितता को दूर करते हुए उत्तराखण्ड उच्च शिक्षा विभाग (Uttarakhand Higher Education Department) ने एडमिशन और एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तराखण्ड में सभी महाविद्यालय और सभी विश्वविद्यालयों में 1 सितम्बर से नये एडमिशन (admission) किए जाएंगें. प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन ने आदेश जारी करते हुए उच्च शिक्षा निदेशालय और सभी कुलपति को सिलेबस को 7 जून तक पूरा करवाकर 1 जुलाई से परीक्षायें (examination) करवाने के निर्देश दिये हैं. परीक्षाओं को एक महीने में ही पूरा करवाना होगा जबकि 1 अगस्त से ही क्लास शुरू कर दी जायेगी. वहीं नये एडमिशन को लेकर भी स्थिति साफ कर दी गई है.

गर्मियों की छुट्टियों पर अभी फैसला नहीं
हालांकि गर्मियों की छुट्टियों पर अभी फैसला नहीं लिया गया है. कोराना (COVID-19) की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते इस बार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है, जहां बोर्ड एग्जाम अभी तक लटके हुए हैं वहीं एडमिशन को लेकर भी असमंजस की स्थिति थी जो आज प्रमुख सचिव द्वारा की गई आधिकारिक घोषणा के बाद साफ हो गई है. जाहिर सी बात है कि विद्यार्थियों और उनके परिजनों का टेंशन अब काफी हद तक कम हुआ होगा. लम्बे इंतजार के बाद जहां एडमिशन की डेट क्लीयर हो गई है वहीं सिलेबस भी जल्द निपटाकर एग्जाम कराने की तारीख भी दे दी गई है. 1 जुलाई से होने वाले एग्जाम अब एक महीने में ही पूरे करवाने होंगे साथ ही एग्जाम के तुरन्त बाद शिक्षणरत् बच्चों की क्लास भी शुरू कर दी जायेगी.

प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन ने जारी किया आदेश




महाविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer vacation) कब तक होगा या फिर होगा भी कि नहीं इस पर कुछ तय नहीं हो पाया है. फाइनल मीटिंग के बाद ही इस पर फैसला लिया जायेगा हालांकि उच्च शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर सभी कुलपतियों के साथ इसी महीने मीटिंग भी की थी लेकिन अभी तक कुछ निर्णय नहीं हो पाया है जिसको लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन इतना तय है कि एग्जाम डेट और एडमिशन को लेकर स्थिति स्पष्ट होने से स्टूडेन्ट्स की टेंशन काफी हद तक कम हो जायेगी.



ये भी पढ़ें- झारखंड सरकार प्रवासी मजदूरों को चार्टर्ड प्लेन से लाएगी घर वापस, केंद्र से मांगी अनुमति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 12:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading