Viral VIDEO: बेहद ज़हरीले सांप ने रेस्क्यू टीम पर ही किया हमला, वनकर्मी को डसा

समय पर ट्रीटमेंट मिल जाने के कारण वनकर्मी की जान बचाई जा सकी.
समय पर ट्रीटमेंट मिल जाने के कारण वनकर्मी की जान बचाई जा सकी.

Watch Viral Video: कॉमन क्रेट सांप भारत में पाए जाने वाले सबसे ज़हरीले सांपों में से एक है. रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान बैग में रखते वक्‍त इसने एक वनकर्मी को डस लिया.

  • Share this:
देहरादून. प्रेमनगर में सांप का रेसक्यू करने गई वन विभाग की टीम को यह यह ऑपरेशन भारी पड़ गया. जिस बेहद ज़हरीले सांप का रेस्क्यू इस टीम ने किया था, उसने वनकर्मियों पर ही हमला कर दिया. तुरंत ही वनकर्मी को नज़दीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां समय पर इलाज मिल जाने से उनकी जान बच गई. बता दें कि बरसात में देहरादून में सांपों के घरों में घुस जाने की घटनाएं आम हैं. बारिश के मौसम में यहां कॉमन क्रेट, रसेल वाइपर, कोबरा जैसे सांप घरों में घुस जाते हैं. वन विभाग की टीम अब तक सैकड़ों सांपों को रेस्क्यू कर चुकी है.

देहरादून वन प्रभाग के डीएफओ राजीव धीमान के अनुसार, गुरुवार रात करीब सवा नौ बजे प्रेमनगर निवासी ने फ़ोन कर बताया कि उनके घर में सांप घुस गया है. डीएफ़ओ के निर्देश पर रेसक्यू टीम इंचार्ज रवि जोशी और जितेंद्र भट्ट रात प्रेमनगर पहुंचे.

यहां स्थिति सामान्य से ज़्यादा मुश्किल दिखी. सांप कार की निचली तरफ़ पाइप के बीच छुपकर बैठा था. बेहद मुश्किल रेस्क्यू ऑपरेशन में टॉर्च की रोशनी में वनकर्मियों ने कॉमन क्रेट सांप को बाहर निकाल भी लिया. जब वे सांप को पकड़कर बैग में डाल रहे थे, उसी दौरान सांप ने पलटकर जितेंद्र भट्ट के हाथ पर काट लिया.




सबसे ज़हरीले सांपों में से एक

कॉमन क्रेट सांप का काटना कितना खतरनाक हो सकता है, यह बात दोनों वनकर्मी जानते थे. इसलिए आनन-फानन में सबसे नजदीकी अस्पताल सिनर्जी में ले जाकर जितेंद्र को एडमिट कराया गया. सूचना मिलने पर मौके पर डीएफओ राजीव धीमान समेत फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अन्य अफसर भी पहुंच गए.

डीएफओ राजीव धीमान के अनुसार, समय पर ट्रीटमेंट मिल जाने के कारण जितेंद्र की हालत खतरे से बाहर है. डॉक्टरों ने 24 घंटे के ऑब्ज़र्वेशन में रखा है. बता दें कि कॉमन क्रेट सांप भारत में पाए जाने वाले सबसे खतरनाक जहरीले सांपों में से एक है. इसका जहर इंसान के सेंट्रल नर्वस सिस्टम को निष्क्रिय कर देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज