Uttarakhand Weather Alert : और दो दिन गर्मी, वीकेंड से शुरू होगा भारी बारिश का दौर

उत्तराखंड में कहीं गर्मी, कहीं बारिश के आसार.

Uttarakhand Weather Forecast : राज्य में मौसम के पैटर्न में अचानक बदलाव देखा गया है, जिसके कारण और एक दो दिन तेज़ गर्मी रहेगी और उसके बाद अचानक बारिश से मौसम बदलेगा. जानिए किन ज़िलों में क्या होगा मौसम का हाल.

  • Share this:
    देहरादून. प्री मानसून की भारी बारिश के दौर के बाद कुछ दिनों तक गर्मी और शुष्क मौसम के दौर के बाद एक बार फिर उत्तराखंड में भारी बारिश आमद दर्ज करवाने वाली है. 11 जून यानी आगामी शुक्रवार से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए प्रादेशिक मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया. इससे पहले, मंगलवार को मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में तेज़ गर्मी पड़ने की संभावना बताते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से चलने वाली हवाओं के अचानक रुक जाने से पहाड़ों और मैदानी इलाकों के मौसम का पैटर्न बदल गया.

    ताज़ा खबर के मुताबिक आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल की मानें तो उत्तराखंड में 11 और 12 जून को बारिश के साथ ही आंधी तूफान की संभावना है. पहाड़ी ज़िलों के दूरस्थ इलाकों में काफी भारी बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा, मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है.

    ये भी पढ़ें : चट्टान गिरने से ऋषिकेश-गंगोत्री नेशनल हाईवे हुआ बंद, जानिए कब तक खुलेगा

    uttarakhand news, uttarakhand weather, uttarakhand  monsoon, weather forecast, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड मौसम, उत्तराखंड में मानसून, मौसम समाचार
    उत्तराखंड के पहाड़ी ज़िलों में 11 जून से भारी बारिश की संभावना है.


    किन ज़िलों में कैसा होगा मौसम?
    पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और टिहरी ज़िलों में 11 व 12 जून को भारी बारिश के आसार बताए गए हैं. पहाड़ों में और भी जगहों पर अच्छी खासी बारिश हो सकती है और इसके चलते भूस्खलन जैसी घटनाओं से सावधान रहने की हिदायत दी गई है. दूसरी तरफ, मैदानी इलाकों यानी हरिद्वार, देहरादून और उधम सिंह नगर के साथ ही नैनीताल के कुछ हिस्सों में तेज़ हवाएं चलेंगी, लेकिन यहां मौसम के शुष्क रहने की संभावना ज़्यादा है.

    मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी ज़िलों में बुधवार को तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक जा सकता है. यानी इन इलाकों में गर्मी सप्ताहांत तक बनी रहेगी. यही नहीं, कुछ जगह तो तापमान के 40 डिग्री तक पहुंचने की आशंका भी है. शुक्रवार या शनिवार से यहां तापमान में गिरावट आ सकती है. पहाड़ों में भी शुक्रवार तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है. मौसम में जल्द होने वाले इन बदलावों के चलते मेडिकल विशेषज्ञों ने डिहाइड्रेशन और संक्रमण को लेकर सतर्क रहने की हिदायतें भी दी हैं.