Home /News /uttarakhand /

Weather Update: उत्तराखंड में 7 दिसंबर तक कैसा रहेगा मौसम? जाने से पहले पढ़ें ये खबर

Weather Update: उत्तराखंड में 7 दिसंबर तक कैसा रहेगा मौसम? जाने से पहले पढ़ें ये खबर

उत्तराखंड में शुष्क सर्दियों का मौसम जारी है.

उत्तराखंड में शुष्क सर्दियों का मौसम जारी है.

Uttarakhand Weather News Update: उत्तराखंड में बर्फबारी अभी हुई नहीं है लेकिन संभावना (Snowfall Prediction) बनी हुई है. 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर बर्फ़बारी के आसार हैं. वहीं, मैदानी इलाकों में ठंड तो है, लेकिन बेहद शुष्क मौसम होने से ज्यादा परेशानी है. इतनी सूखी ठंड क्यों पड़ रही है? इसका जवाब इस खबर में आप जानेंगे. और यह भी जानेंगे कि किन ज़िलों में मौसम का मिज़ाज किस तरह का है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में मौसम का मिज़ाज बदल गया है. पहाड़ी इलाकों में बर्फीली हवाएं शुरू हो गई हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में जहां सर्द हवाएं चल रही हैं, वहीं ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावनाएं बनी हुई हैं. राज्य के 5 ज़िलों में भारी बर्फबारी के आसार हैं. पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी और बरसात हो सकती है. आज 2 दिसंबर को भी कई ज़िलों में हल्की से मध्यम बरसात के आसार हैं . तीन ज़िलों के अधिकांश क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है.

उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है. पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर ज़िलों के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसका असर मैदानी ज़िलों पर भी पड़ेगा और वहां भी तापमान में गिरावट आएगी. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 4 दिसंबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा और इस बारिश के बाद लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी.

क्यों पड़ रही है सूखी ठंड?

नवंबर में राज्य में सामान्य से 86 फ़ीसद कम बारिश हुई है इससे राज्य में सूखी ठंड जारी है. अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल एवं उधम सिंह नगर में नवंबर के महीने में बिल्कुल बारिश नहीं हुई. ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में होने वाली बरसात से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी.

बिक्रम सिंह के अनुसार मौसम में हो रहे बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ को ज़िम्मेदार माना जा रहा है और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित कर रहा है. किसी भी ज़िले की रिहायशी बस्तियों की पहुंच तक बर्फबारी हाल फिलहाल नहीं हुई है और न ही कड़ाके की ठंड जैसा आलम है. सर्द हवाओं के कारण ऐसा माहौल बन रहा है और आने वाले दिनों में तापमान और लुढ़क सकता है.

Tags: Uttarakhand news, Weather forecast, Weather news, Winter season

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर