Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update imd issues orange alert in uttarakhand four days may witness heavy rain thunderstorm

Orange Alert: सावधान उत्तराखंड! 21 मई से अंधड़-बारिश के दौर का होगा आगाज, यहां हो सकती है तबाही!

देहरादून के कुछ ​इलाकों में शुक्रवार देर रात बारिश हुई तो गर्मी से राहत महसूस की गई.

देहरादून के कुछ ​इलाकों में शुक्रवार देर रात बारिश हुई तो गर्मी से राहत महसूस की गई.

Uttarakhand Mausam : हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले हल्की बर्फबारी हो रही है. पहाड़ों में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. बारिश के पिछले दौर के बाद एक बार फिर तेज़ बारिश का दौर कम से कम चार दिन रहने वाला है. अगर आप कोई टूर या चार धाम यात्रा प्लान कर रहे हैं तो ज़रूर जानिए सभी डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में धूप खिलने के एक छोटे से दौर के बाद अब करीब 4 दिन बारिश और अंधड़ का दौर शुरू होने जा रहा है. मौसम विभाग ने आज 21 मई के लिए उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश के साथ ही कहीं कहीं ओले गिरने और तेज़ आंधी तूफान का यलो अलर्ट जारी किया है जबकि आने वाले दिनों में मौसम और खराब हो सकता है. 23 और 24 मई के लिए तो ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. इधर आज शनिवार सुबह पहाड़ के कई ज़िलों में मौसम साफ दिख रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो आज से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का सिलसिला शुरू हो सकता है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी में साफ तोर पर कहा गया है कि 21 से 24 मई तक राज्य में तेज़ हवाओं और बारिश के साथ ही कहीं कहीं बिजली गरजने चमकने और ओलावृष्टि होने के आसार हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक दो पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से मौसम बदलेगा. उत्तराखंड में इस वजह से 23 मई को मौसम सबसे ज़्यादा खराब रह सकता है.

क्या है मौसम विभाग की चेतावनी?
आले और बारिश से बागबानी, पेड़ पौधों और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है इसलिए किसानों को सलाह दी गई है कि वो अपनी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखें. इसके अलावा, कच्चे मकानों, रास्तों आदि को भी तूफान से खतरा हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक आज से 24 मई तक देहरादून समेत उत्तरकाशी, नैनीताल, टिहरी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर ज़िलों में अच्छी बारिश हो सकती है.

किस जिले से क्या है मौसम का अपडेट?
न्यूज़18 टीम ने बताया कि चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और नैनीताल में शनिवार सुबह मौसम साफ है और धूप खिली हुई है. शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में चटख धूप से गर्मी बढ़ गई. देहरादून में तो पारा 40 डिग्री के करीब दर्ज किया गया, हालांकि यहां देर रात आंधी और तेज़ बारिश हुई.

दून और बागेश्वर में बारिश से मिली राहत
उत्तराखंड की राजधानी में शुक्रवार को दिन भर बेहद गर्मी के बाद देर रात 10 बजे के आसपास बारिश से शहर ने राहत महसूस की. साथ ही, बागेश्वर ज़िले में भी देर शाम तक तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे तापमान में भी गिरावट आई. ज़िले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शनिवार सुबह भी हल्की बूंदाबांदी हो रही है. ज़िला मुख्यालय सहित कांडा क्षेत्र में हल्के बादल छाए हुए हैं और ठंडी हवाएं चल रही हैं. अन्य हिस्सों में धूप भी खिली हुई है.

Tags: Uttarakhand news, Weather forecast, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर