Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update imd red alert for heavy rain river flowing danger level see how life stalled in hills

Red Alert: उत्तराखंड जाने वाले सावधान! नदियां खतरे के निशान पर, आफत की बारिश से पहाड़ों में जीवन अस्त-व्यस्त

बागेश्वर में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी घाट पर बह रहा है.

बागेश्वर में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी घाट पर बह रहा है.

Uttarakhand Weather: किन ज़िलों और चार धामों में बारिश से क्या हाल हो रहे हैं? उत्तराखंड में मॉनसून भले ही नौ दस दिनों की देर से पहुंचा, लेकिन पहुंचते ही सुर्खियों में आ गया क्योंकि कई ज़िलों समेत प्रदेश भर में बारिश की तैयारियों की पोल खुल गई. यह भी जानें कि मौसम विभाग की चेतावनी क्या है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. अगर आप बद्रीनाथ धाम या पहाड़ों की तरफ आवाजाही करने की सोच रहे हैं, तो मौसम को लेकर सतर्क रहें क्योंकि मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए देहरादून समेत पहाड़ों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका ज़ाहिर की है. इस बार सामान्य से 9 दिनों के बाद उत्तराखंड में आए मॉनसून के चलते पिछले दो दिनों से कई जगह लगातार या रुक रुककर बारिश होने से कहीं तो मौसम सुहाना हुआ है, लेकिन पहाड़ों में आफत खड़ी हो गई है. खासकर पिथौरागढ़ और बागेश्वर में जनजीवन अस्त व्यस्त बताया जा रहा है.

न्यूज़18 संवाददाता सुष्मिता थापा ने रिपोर्ट किया कि बागेश्वर में मंगलवार के बाद बुधवार को भी ज़ोरदार बारिश हुई. कुछ घंटों के लिए रुकने के बाद रात से लगातार तेज़ बारिश होने के चलते सरयू और गोमती नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के पास है. सरयू घाट पर नदी चढ़ चुकी है, तो कई क्षेत्रों की बिजली गुल है. नदी नाले उफान पर होने से दर्जनों सड़कें बंद हो गई हैं और ज़िले में 2 पुलों के बह जाने की भी खबर है. कई लोगों को तो अपना घर छोड़कर जाने तक की नौबत भी आ गई.

Uttarakhand weather news, weather news, weather alert, imd rain alert, weather forecast, rains in Uttarakhand, उत्तराखंड का मौसम, मौसम समाचार, उत्तराखंड में बारिश, मौसम ​भविष्यवाणी, मौसम विभाग का रेड अलर्ट, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

बागेश्वर में घाटों पर बारिश से तबाही और नदी खतरे के निशान पर बहती नदी की तस्वीरें.

इसके ​अलावा खबरें ये भी हैं कि पिथौरागढ़ में एक दर्जन से ज़्यादा और नैनीताल ज़िले में एक प्रमुख मार्ग बंद हो गया है. बद्रीनाथ नेशनल हाईवे भी बारिश के चलते पहाड़ों से मलबा गिरने और नालों के अवरुद्ध होने से बार बार बाधित हो रहा है. देहरादून हाईवे समेत राज्य के छह दर्जन से ज़्यादा अहम रास्ते बाधित या बारिश से लगातार प्रभावित बताए जा रहे हैं.

कैसे हैं मौसम के मिज़ाज और कैसे रहेंगे?
इस बार मॉनसून को केरल से चलकर उत्तराखंड पहुंचने में करीब एक महीना लग गया, जबकि पिछले साल यह सामान्य यानी 20 जून से एक हफ्ते पहले ही पहुंच गया था. बहरहाल, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से कहा गया है कि अगले तीन दिन यानी 2 और 3 जुलाई तक देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं कहीं बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

रेड अलर्ट का मतलब यह है कि इन इलाकों में बारिश से भूस्खलन, जलभराव या बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं. आपके लिए यह बेहद सतर्क रहने की चेतावनी है, खासकर यात्रियों को पहाड़ों की तरफ जाते या आते समय मौसम के अपडेट्स लेकर ही तैयारी के साथ योजना बनानी चाहिए. न्यूज़18 टीम के इनपुट्स के आधार पर जानिए कि उत्तराखंड में कहां कैसा मौसम है.

कैसा है आपके शहर का मौसम?
कल बुधवार से आज गुरुवार सुबह तक के हालात पर नज़र डालें तो नैनीताल ज़िले में तापमान गिरने से मौसम सुहाना हुआ है, लेकिन भारी बारिश की चेतावनी है. रामनगर और भीमताल में अच्छी बारिश है. उधमसिंह नगर ज़िले के रुद्रपुर और खटीमा जैसे इलाके भी भीग रहे हैं. उत्तरकाशी में नगर क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. यमुनोत्री हाईवे फिलहाल चालू है. टिहरी में भी देर रात से रुक रुककर पानी बरस रहा है. अल्मोड़ा और रुद्रप्रयाग ज़िलों में बरसात हो रही है.

और क्या है चार धाम का हाल?
चमोली में बुधवार दोपहर के बाद कई जगह मूसलाधार बारिश से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर सड़क से लगे कई घरों में पानी भर गया. सैनवाली गांव में सड़क का पानी सीधे घरों में जा घुसा तो बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब में भी जनजीवन अस्त व्यस्त​ दिखा. इधर, केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में दो दिनों की भारी बारिश से मुख्य बाजार की सड़कें लबालब भर गईं. तीर्थयात्रियो के साथ ही स्थानीय लोग परेशान होते रहे.

Tags: Uttarakhand Rains, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर