Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update know char dham weather conditions on weekend with district wise details

उत्तराखंड मौसम: Char Dham में वीकेंड पर कैसा रहेगा मौसम? जानिए कहां बादल हैं, कहां साफ है आसमान

उत्तराखंड के प्रमुख नगरों में मौसम के अपडेट न्यूज़18 पर जानें.

उत्तराखंड के प्रमुख नगरों में मौसम के अपडेट न्यूज़18 पर जानें.

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड के कई इलाके मार्च और अप्रैल में गर्मी से परेशान थे तो मई में बारिश ने राहत का एक लंबा दौर दिया. अब चार दिनों के लिए मौसम साफ रहने के अनुमान हैं. इसके बाद फिर कैसे बदलने जा रहा है मौसम और बारिश व आंधी को लेकर कहां क्या हाल हैं? जानिए.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर बारिश और आंधी तूफान का दौर चलने के बाद अगले करीब चार दिन मौसम सामान्य रहने की संभावना है. चार धाम यात्रियों के लिए यह राहत की बात है कि आगामी वीकेंड पर मौसम ठीक रहने वाला है. लेकिन अलर्ट यह भी है कि मौसम विभाग के अनुसार 17 मई से एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम का मिज़ाज एक बार फिर बदलेगा. इधर उत्तरकाशी में चार धाम यात्रा के पहले दिन से ही बारिश का सिलसिला लगातार जारी है.

उत्तरकाशी में गुरुवार 12 मई की देर शाम एक बार फिर बारिश हुई. इस बारिश से उत्तरकाशी लंबगांव मोटर मार्ग बंद हो गया और चार धाम यात्री व स्थानीय लोग रास्ते में घंटों फंसे रहे. रात को लोक निर्माण विभाग की कोशिश से मार्ग खोला जा सका. ज़िले में पिछले तीन दिनों से शाम होते ही मौसम बदलने का दस्तूर जारी है. तेज़ हवाएं चलने के बाद बारिश होती है. 3 मई को गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के दिन शाम को बारिश हुई थी और तबसे तकरीबन हर शाम यहां बारिश दर्ज की गई. आज 13 मई के मौसम के हाल जानें.

आपके शहर में कैसा है मौसम?
— अल्मोड़ा में हल्के बादल छाए हुए हैं.
— उधमसिंह नगर के आसमान पर भी बादल हैं.
— टिहरी ज़िले में अभी मौसम साफ़ है.
— रुद्रप्रयाग यानी केदारनाथ धाम में भी मौसम खुला हुआ है.
— नैनीताल में बादल दिख रहे हैं.
— चमोली में भी मौसम ठीक है.
— रामगनर में हल्के बादल हैं.
— पिथौरागढ़ में गुरुवार सुबह बादल छाए रहे

रुद्रपुर में गुल हो गई बिजली
उत्तराखंड के कई हिस्सों में शाम होते मौसम में तब्दीली का दौर जारी है. यूएस नगर ज़िले के रुद्रपुर में गुरुवार देर शाम मौसम में बदलाव के साथ ही आंधी तूफान आया और पूरे शहर की बिजली गुल हो गई. गुरुवार रात हल्द्वानी व रामनगर में भी तेज़ हवा चली, जिसमें एक बाइक पर पेड़ गिर जाने से एक मौत हुई जबकि दूसरा घायल हो गया. इधर, चमोली ज़िले में भी सुबह से मौसम साफ़ रहने के बाद दोपहर से हर दिन बदलता दिख रहा है.

अब कैसा रहने वाला है मौसम?
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से बताया गया कि उत्तराखंड में पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर रहा और अब एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ जल्दी मौसम पर असर डालेगा. लेकिन इससे पहले 13 से 16 मई तक हल्के बादलों के साथ मौसम सामान्य रहने की संभावना है. खास तौर से चारों धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में इस दौरान मौसम साफ़ रहने के अनुमान हैं.

यहां हुई बारिश
हल्द्वानी में गुरुवार देर रात आंधी तूफान के साथ जबरदस्त बारिश हुई. पिथौरागढ़ ज़िले के बेरीनाग, डीडीहाट, धारचूला के साथ ही, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत और देहरादून में गुरुवार को बारिश होने की खबरें हैं. उत्तराखंड में गुरुवार को सामान्य से 54 फीसदी ज़्यादा बारिश हुई और इन ज़िलों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई. दून में भी गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया.

Tags: Char Dham, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर