Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update know weather conditions in badrinath kedarnath gangotri yamunotri and other places

उत्तराखंड मौसम : Char Dham Yatra पर जाने की सोच रहे हैं तो जान लें कहां कैसा है मौसम, किस तैयारी से जाएं

चारों धामों में मौसम से जुड़े अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

चारों धामों में मौसम से जुड़े अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

Uttarakhand weather : गर्मी के मौसम में उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में तो परेशानी हो रही है, लेकिन पहाड़ों में राहत महसूस की जा रही है. मसूरी, नैनीताल, धनौल्टी में पर्यटन ज़ोरों पर है, तो 8 मई को बद्रीनाथ के कपाट खुलने से पहले ही चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड के पहाड़ों और मैदानों के मौसम में ज़मीन आसमान का फर्क दिख रहा है. वहीं, चार धाम यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह है कि चारों धामों में मौसम सुहावना हो गया है. केदारनाथ और बद्रीनाथ में थोड़ी ज़्यादा ठंडक है और गंगोत्री व यमुनोत्री में बारिश ज़्यादा हो रही है. पहाड़ों में पिछले एक हफ्ते से शुरू हुआ बारिश का दौर अब भी जारी रह सकता है इसलिए यात्रियों को हिदायत दी जा रही है कि वो मौसम के हिसाब से गर्म कपड़ों के इंतज़ाम के साथ सफ़र करें. साथ ही, यह भी अपील की गई है कि हृदय या अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त लोग विशेषज्ञ मेडिकल सलाह के बाद ही सतर्कता से यात्रा करें.

चारों धामों के मौसम के डिटेल्स से पहले आपको बताते हैं कि मौसम विभाग का अनुमान क्या है. मौसम विभाग की मानें तो आज शनिवार यानी 7 मई को भी उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ जैसे पहाड़ी इलाकों में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है. दूसरी तरफ, मैदानी इलाकों में मौसम सामान्य तौर पर सूखा रहेगा, जिससे गर्मी और उमस परेशान कर सकती है.

कैसा है चारों धामों का मौसम?
रुद्रप्रयाग ज़िले में स्थित केदारनाथ धाम में मौसम साफ है. शुक्रवार को यहां कपाट खुलने से शुरू हुई यात्रा के समय धाम के आसपास की पहाड़ियों पर बर्फ दिखाई दी. यहां दोपहर तक हल्की धूप खिल रही है और शाम से लेकर सुबह तक ठंडक बनी हुई है. इसी तरह बद्रीनाथ धाम में भी मौसम सुहावना है. सुबह शाम के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा रही है. दोपहर में अच्छी धूप खिलने से लोगों को राहत भी है.

न्यूज़18 संवाददाता नितिन सेमवाल की रिपोर्ट के मुताबिक मई के महीने में बद्रीनाथ धाम में दोपहर में अच्छी धूप खिलती है. हालांकि अभी भी नीलकंठ पर्वत, नर नारायण पर्वत की चोटियों पर हल्की बर्फ जमी हुई है. मोटे तौर पर बद्रीपुरी में मौसम साफ है. बर्फ जमी होने से सुबह शाम ठंड महसूस हो रही है और मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए तीर्थयात्री बद्रीनाथ धाम का रुख भी कर रहे हैं.

यात्रियों को खूब भा रहा गंगोत्री-यमुनोत्री का मौसम
उत्तरकाशी संवाददाता बलबीर परमार ने रिपोर्ट किया कि यहां रोज़ाना बदल रहा मौसम यात्रियों और पर्यटकों को भा रहा है. पिछले चार दिन में गंगोत्री धाम में 25,775 और यमुनोत्री धाम में 25,032 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. यात्रा शुरू होने के दिन यानी 3 मई से ही शाम होते मौसम बदल रहा है, जिससे ठंड भी महसूस हो रही है. दिन भर मौसम खुला रहने के बाद शाम को बारिश होने का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा.

बारिश से रास्ते खराब होने के बावजूद ज़िले के हर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है. जनपद में महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य प्रांतों से तीर्थयात्री भारी संख्या में पहुंच रहे है. पुरोहित और मंदिर कमेटियां यात्रियों को गर्म कपड़े साथ लाने के लिए अपील कर रही हैं. रिपोर्टर सुष्मिता थापा ने बताया कि बागेश्वर में भी रोज़ाना दोपहर बाद झमाझम बारिश से मौसम अच्छा है. शुक्रवार शाम भी यहां बारिश हुई.

Tags: Char Dham Yatra, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर