Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update orange alert heavy showers in doon nainital possible know tehri bageshwar char dham weather

उत्तराखंड मौसम: 48 घंटे ALERT रहें यात्री! दून, नैनीताल समेत यहां होगी भारी बारिश, इन जिलों में आफत शुरू

उत्तराखंड के कई ज़िलों में आज अच्छी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड के कई ज़िलों में आज अच्छी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड के कई जिलों में देर रात से बारिश होने की खबरें हैं और इसी बीच दो दिन के लिए अच्छी बारिश होने की चेतावनी है. बागेश्वर ज़िले के दो दर्जन से ज़्यादा गांव तीन दिनों से अंधेरे में डूबे हैं, तो ​टिहरी ज़िले की निचली बस्तियां प्रशासन के वादों के बावजूद मॉनसून की आमद के साथ ही परेशान हो गई हैं. देखिए पूरी रिपोर्ट.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. पूरे उत्तराखंड में आज 28 जून को बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. 28 के साथ ही 29 जून के लिए भी चार ज़िलों में तेज़ और भारी बारिश के आसार के चलते मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी कर चुका है. पहाड़ों के साथ ही देहरादून और नैनीताल जैसे इलाकों में भी भारी बरसात होने का अनुमान दिया गया है. वहीं, कुछ ज़िलों में पिछले दो-तीन दिनों से हो रही बरसात के बाद कहीं मकानों में पानी घुसने और कहीं लगातार बिजली गुल होने के हालात बने हुए हैं.

मौसम विभाग ने 28 जून के आसपास राज्य में मॉनसून आने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन इससे पहले ही कई हिस्सों में मॉनसून की दस्तक महसूस की जा चुकी है. मौसम विभाग ने सोमवार शाम करीब 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी कर दिया. उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यहां रहने और यात्रा करने वाले लोगों को बेहद सतर्क रहने को कहा गया है. इसके साथ ही, देहरादून, नैनीताल, चंपावत में भी कई इलाकों में तेज़ बारिश की संभावना जताई गई है.

28 और 29 जून को ख़ासतौर से तेज़ बारिश का पूर्वानुमान देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि तेज़ आंधी और तूफान से भी कई जगह परेशानी बढ़ सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक इस दौरान पहाड़ों में लोगों को सुरक्षित रहने की ज़रूरत है क्योंकि यहां तेज़ बारिश के चलते भूस्खलन जैसी घटनाएं भी हो सकती हैं.

चार धाम में क्या है मौसम का हाल?
उत्तरकाशी के लिए चूंकि ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इसलिए यहां गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा प्रभावित हो सकती है. ज़िले में रात को हल्की बारिश होने के बाद आज मंगलवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. वहीं, बद्रीनाथ में पिछले करीब तीन दिनों से अच्छी बारिश हो रही है. केदारनाथ में हल्की बारिश के बीच घने बादल यात्रियों को अपने आसपास ही महसूस हो रहे हैं. हालांकि यहां तीर्थ यात्री बने हुए हैं और यात्रा फिलहाल जारी है.

इन ज़िलों में खड़ी हो गईं समस्याएं!
टिहरी में मानसून सीज़न की पहली ही बारिश ने नगर पालिका के दावों की पोल खोल दी. पालिका की लापरवाही से एक बार फिर बरसात में केमसारी टिनशेड कॉलोनी के करीब 150 परिवार मकान में पानी भरने की शिकायत कर रहे हैं और सुनने वाला कोई नहीं है. बारिश में नई टिहरी शहर का सारा पानी नालों गदेरों से होता हुआ गरीब मज़दूरों की इस कॉलोनी में पहुंचता है और पानी की ठीक निकासी न होने के चलते हर साल बरसात यहां आफत बन जाती है. यहां कुछ मकान टूट जाते हैं तो कुछ लोगों की जान तक पर बन आती है.

टिहरी ज़िले में ताज़ा मौसम की बात करें तो यहां भी बादल छा जाने से बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, बागेश्वर में रास्ते बंद होने बिजली गुल होने की समस्या खड़ी हो गई है. बारिश के चलते कपकोट में दो प्रमुख रास्ते बंद बताए जा रहे हैं, तो कपकोट के 25 गांवों की बिजली तीन दिन से गुल है. इस बीच, यहां कल बुधवार तक तो अच्छी खासी बारिश होने का अलर्ट लोगों के लिए बड़ा सिरदर्द बन गया है.
(दून से भारती सकलानी, टिहरी से सौरभ सिंह और बागेश्वर से सुष्मिता थापा के इनपुट्स के साथ)

Tags: Monsoon Update, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर