Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update rain snow in badrinath while temperature rises in plains know imd forecast

उत्तराखंड मौसम: बद्रीनाथ में ठंड बढ़ी मैदानों में गर्मी, हेमकुंड साहिब में मौसम बेईमान, अब क्या है पूर्वानुमान?

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े तमाम अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े तमाम अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

Uttarakhand Weather : 21 व 22 मई को कुमाऊं के अनेक हिस्सों में बारिश के आसार फिर बन रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार रविवार से तापमान में कमी भी आ सकती है. लेकिन आज शुक्रवार को मौसम कैसा रहेगा? इसके साथ ही जानिए कि चार धाम और हेमकुंड साहिब यात्रा में मौसम के क्या हाल हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में एक बार फिर इलाकों के हिसाब से अलग अलग मौसम का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों में जहां बारिश और हल्की बर्फबारी से तापमान गिर गया है, तो मैदानी इलाकों में पारा चढ़ रहा है और पंतनगर में तो 40 डिग्री के करीब पहुंच गया. चमोली से लेकर बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में गुरुवार को बारिश दर्ज की गई, तो पिछले हफ्ते बारिश और आंधी तूफान के दौर के बाद मौसम विभाग का कहना है कि आज 20 मई को ज़्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहेगा.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से कहा गया कि शुक्रवार को उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. शनिवार तक अब पारा चढ़ने के आसार हैं. पिथौरागढ़ व बागेश्वर ज़िलों में कहीं कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम साफ रहने के पूर्वानुमान के बीच चमोली ज़िले में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई, जिससे यहां तापमान में गिरावट आ गई. ठंड बढ़ने के बीच बद्रीनाथ यात्रा जारी है और श्रद्धालु पूरे उत्साह के साथ बाबा बद्री विशाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

गुरुवार की बात करें तो कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई जबकि निचले हिस्सों में तापमान में उछाल देखा गया. पंतनगर में पारा 39.5 डिग्री दर्ज हुआ तो हल्द्वानी में 38 डिग्री. पारे के उछाल के हिसाब से मई में ऐसा दूसरी बार हुआ है. हल्द्वानी में तीन दिन पहले की तुलना में पारे में करीब 3 डिग्री का उछाल आया है. कुल मिलाकर मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस काफी बढ़ गई है.

पहाड़ों में है ठंडक, हेमकुंड साहिब यात्रा में दिक्कत!
पहाड़ों में बीते 2 दिन हुई हल्की बारिश से बद्रीनाथ धाम में ठंड लौट आई. जोशीमठ क्षेत्र में शुक्रवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई तो नीलकंठ पर्वत और नर नारायण पर्वत की चोटियों पर हल्की बर्फबारी होती दिख रही है. इधर, 22 मई से शुरू हो रही है हेमकुंड साहिब की यात्रा में मौसम बड़ा फैक्टर रह सकता है. हेमकुंड साहिब में हल्की बर्फबारी हो रही है और हर दिन मौसम बदल रहा है. सुबह शाम के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

यूएस नगर में तूफान का असर ये भी
प्रदेश के 13 ज़िलों, 13 डेस्टिनेशन में शुमार उधमसिंह नगर के गूलरभोज के बौर जलाशय में रंगत बिखेरने वाली मोटर बोटों का संचालन ठप हो गया है. वजह है 5 दिन आया भयंकर आंधी तूफान. सभी मोटर बोटों को भारी नुकसान हुआ. बोट संचालक सतपाल कठैत ने बताया कि मोटर बोट बंद होने से सैलानी निराश लौट रहे हैं. बोट संचालक अब क्षतिग्रस्त बोटों की मरम्मत करवाने में जुटे हैं. उनका कहना है कि एक भी बोट तूफान के कहर से नहीं बची. हालांकि अब ज़िले में मौसम साफ है और गर्मी बढ़ गई है.
(नितिन सेमवाल और चंदन बंगारी के इनपुट्स के साथ)

Tags: Char Dham, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर