Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather update rains in char dham while temperature to rise in kumaon know monsoon date

UK Weather : भीगेंगे Char Dham तो मैदानों में बढ़ेगा तापमान, 12 दिन पहले उत्तराखंड आएगा मानसून

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े तमाम बड़े अपडेट्स जानें.

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े तमाम बड़े अपडेट्स जानें.

Weather News : मौसम संबंधी भविष्यवाणी कह रही है कि चारों धामों के आसपास आज बारिश हो सकती है. हालांकि तेज़ या ज़्यादा बारिश के आसार नहीं हैं. बारिश हुई तो केदारनाथ यात्रा पर खास नज़र रहेगी. फ़िलहाल चारों धामों में मौसम साफ बताया जा रहा है. जानिए आपके ज़िले के मौसम का क्या हाल है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड के मौसम से जुड़ी सबसे बड़ी खबर तो यही है कि इस बार जून के महीने में करीब 12 दिन पहले ही मानसून राज्य में दस्तक देने जा रहा है. वहीं अगले 24 घंटों की बात करें तो पहाड़ के 5 ज़िले आज 27 मई को तरबतर हो सकते हैं. कहीं कहीं तो बिजली और ओले गिरने की चेतावनी के साथ यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 26 मई को उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश से तापमान गिरा है, लेकिन अगले पांच दिनों के मौसम के हाल देखें तो मैदानी इलाकों में पारा एक बार फिर चढ़ने वाला है.

मौसम विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया गया है कि आज शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ ज़िलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान पहाड़ों की तरफ से आ रही हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने और बंगाल की खाड़ी की तरफ से चल रहीं नमी भरी हवाओं के चलते उत्तराखंड के मौसम पर असर पड़ रहा है.

15 नहीं अब 10 जून को दस्तक देगा मानसून
इस साल चूंकि उत्तराखंड में गर्मी बड़ी विकराल रही है इसलिए मानसून समय से पहले राज्य में दस्तक दे सकता है. पंतनगर कृषि यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह के हवाले से एक खबर में बताया गया कि पहले 15 जून तक राज्य में मानसून के पहुंचने के आसार थे, लेकिन अब मौजूदा रफ्तार के चलते यह 10 जून तक ही दस्तक दे सकता है. आम तौर से 21 जून के बाद ही मानसून उत्तराखंड के द्वार खटखटाता रहा है.

अभी पारे में उछाल का दौर आएगा
मानसून से पहले मई महीने के आखिरी दिनों की बात करें तो पारा फिर चढ़ सकता है. हल्द्वानी में जो तापमान 34 डिग्री के करीब है, वह फिर पांच डिग्री तक बढ़कर 39 डिग्री तक पहुंच सकता है. अगले पांच दिनों में कुमाऊं के मैदानी इलाके गर्म हो सकते हैं. यहां मौसम साफ और ड्राय रहने से तापमान में उछाल के आसार हैं.

इससे पहले गुरुवार को कुमाऊं में हल्की बारिश भी दर्ज की गई. एक खबर के मुताबिक नैनीताल के बेतालघाट, खटीमा, चंपावत के पंचेश्वर, बेरीनाग, धारचूला जैसे इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पंचेश्वर में 39 तो खटीमा में 19 मिमी तक पानी गिरा. इस बारिश से पहाड़ों में फिर ठंड महसूस की गई. अब कुमाऊं में मौसम शुष्क रह सकता है और दून में भी आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान है.

15 जून की जगह अब 10 जून को ही दस्तक दे सकता है मानसून
कुमाऊं के मैदानों में पांच डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

Tags: Monsoon, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर