Home /News /uttarakhand /

उत्तराखंड में ठंड : पहाड़ों में बर्फबारी से जमने लगे झरने तो मैदानों में रिमझिम, पूरी तैयारी से करें यात्रा

उत्तराखंड में ठंड : पहाड़ों में बर्फबारी से जमने लगे झरने तो मैदानों में रिमझिम, पूरी तैयारी से करें यात्रा

चमोली ज़िले में ऋषिगंगा नदी की धारा में बर्फ जमी.

चमोली ज़िले में ऋषिगंगा नदी की धारा में बर्फ जमी.

Uttarakhand Winters : चमोली ज़िले से आई तस्वीरें बता रही हैं कि पहाड़ में ठंड किस कदर बढ़ रही है. नीति घाटी से ऋषिगंगा (Rishiganga) नदी का एक वीडियो आया, जिसमें प्राकृतिक झरने और धाराओं के तकरीबन जम जाने के चित्र (Waterfall Pictures) दिखे. धारा के रास्ते में बर्फ की खासी परत जम गई है. पहाड़ों में तापमान शून्य के नीचे चला गया है, तो राज्य के शहरी इलाकों में भी अलाव वाली ठंड आ चुकी है. अगर आप उत्तराखंड जाने या राज्य के भीतर ही घूमने (Uttarakhand Tourism) का कार्यक्रम बना रहे हैं, तो आपको मौसम और तैयारियों से जुड़ी यह खबर (Weather Forecast) पढ़ लेना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. चमोली ज़िले के जोशीमठ, बद्रीनाथ की बात करें या हिमालय में स्थित केदारनाथ मंदिर की, उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में सर्दियों के मौसम की पहली बर्फबारी गुरुवार को हुई. यही नहीं, पहाड़ी इलाकों में तो कुछ झरनों और धाराओं के जमने तक की तस्वीरें आ गईं. पहाड़ों से नीचे के इलाकों की बात की जाए, तो राज्य में कई जगह हल्की बरसात हुई या रिमझिम होती रही. मौसम विभाग का अनुमान भी कुछ इस तरह का था कि 2 दिसंबर से 7 सितंबर के बीच हल्की बारिश और ऊंची जगहों पर बर्फबारी होगी. बारिश और बर्फ गिरने से प्रदेश में मौसम काफी ठंडा हो गया है.

    चमोली ज़िले में नंदा देवी नेशनल पार्क, मस्क डियर पार्क और फूलों की घाटी समेत रुद्रप्रयाग ज़िले में केदारनाथ के करीब बर्फ गिरने की सूचनाएं समाचार एजेंसियों ने दीं. देहरादून स्थित मौसम विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि उत्तराखंड की राजधानी समेत राज्य के कई मैदानी हिस्सों में ह​ल्की बारिश होती रही. वैसे मोटे तौर पर आसमान यहां साफ ही रहा. वहीं, न्यूज़18 संवाददाता नितिन सेमवाल की रिपोर्ट के अनुसार हेमकुंड साहिब में भी बर्फ गिरी. मौसम के इस तरह करवट लेने के बाद तापमान काफी गिर गया है.

    तापमान गिरा और कोहरा भी दिखा
    टिहरी और मुक्तेश्वर में तापमान गुरुवार को 10 डिग्री के नीचे चला जबकि देहरादून और अल्मोड़ा जैसे नगरों में दिन का तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के दरमियान रहा. दूसरी तरफ, अल्मोड़ा जैसे पहाड़ी क्षेत्रों की सड़कों को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए क्योंकि यहां गुरुवार सुबह काफी कोहरा छाया रहा. उत्तराखंड के पहाड़ों में कोहरे और बर्फबारी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर होती रहीं. हालांकि कुछ तस्वीरें पिछले सालों की बर्फबारी की भी आती रहीं.

    कैसा रहने वाला है मौसम?
    मौसम विभाग ने प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों खासकर 2000 से 3000 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने और 3500 मीटर से ज्यादा ऊंचे इलाकों यानी पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर ज़िलों के कई हिस्सों में आगामी 7 दिसंबर तक अच्छी बर्फ​ गिरने का अनुमान जताया है. तराई और मैदान के इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. अगर आप इन दिनों में उत्तराखंड जा रहे हैं तो कड़ाके की ठंड के हिसाब से तैयारी करें और बर्फ के कारण पहाड़ी रास्तों के बंद होने की नौबत के लिए भी तैयार रहें.

    Tags: Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news, Weather forecast, Weather news, Winter season

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर