Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather updates heavy rain alert four days tourist should wait yamunotri highway closed

UK Weather: चार दिन बरसेगी मुसीबत! इस तारीख का इंतजार करें पर्यटक; यमुनोत्री हाईवे पर घंटों से फंसे लोग

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े ताज़ा अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

उत्तराखंड के मौसम से जुड़े ताज़ा अपडेट्स न्यूज़18 पर जानिए.

एक तरफ पहाड़ों में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) की खबरें बनी हुई हैं तो चमोली ज़िले में लगातार हो रहे भूस्खलन के कारणों का सर्वे (Landslide Survey) करवाया जा रहा है. इस बीच यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड ज़ोन लगातार सक्रिय है. इस बीच, मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जानिए अपने ज़िले का हाल.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तर प्रदेश और दिल्ली में बारिश के पूर्वानुमान के बीच उत्तराखंड का मौसम एक बार फिर करवट बदलने जा रहा है. दो से तीन दिनों की राहत के बाद पहाड़ों में एक बार फिर झमाझम बारिश होने के आसार बन गए हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 18 अगस्त से 21 अगस्त के बीच राज्य के पहाड़ों में खासकर भारी बरसात हो सकती है और यात्रियों को खासी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि बारिश के चलते पहाड़ों में भूस्खलन का खतरा बढ़ जाएगा. ऐसे में लोगों को बेवजह यात्रा न करने और सतर्क रहने की एडवाइज़री जारी की गई है.

उत्तराखण्ड में आज गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही, अगले चार दिनों के लिए प्रदेश के कई इलाकों में तेज़ बारिश के आसार जताते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान राज्य में माॅनसून गतिविधियां तेज़ रहेंगी. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि आज से चार दिनों तक नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और पौड़ी ज़िलों के कुछ इलाकों में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 18, 19, 20 व 21 तारीख के लिए एडवाइजरी जारी करने की बात भी कही है.

पर्यटकों के लिए सही समय कब है?

बिक्रम सिंह ने बताया कि इन चार दिनों के बाद 22 से 25 अगस्त के बीच मौसम सामान्य की तरफ बढ़ेगा और पर्यटन के लिहाज़ से मुफीद रहेगा. हालांकि यात्रा के दौरान एहतियात रखने की बात मौसम विभाग लगातार कर रहा है. इधर, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज गुरुवार को हल्की से मध्यम दर्जे तक की बारिश हो सकती है. यही नहीं, 21 अगस्त तक दून में छिटपुट बारिश का दौर जारी रह सकता है और 22 से यहां भी बरसात में कमी आएगी.

गंगोत्री व यमुनोत्री नेशनल हाईवे ठप

इधर, रास्तों की बात करें, तो पिछले दिनों में हुई भारी बारिश के बाद पूरे उत्तराखंड में स्टेट हाईवे के साथ ही अब भी 100 से ज़्यादा सड़कें ठप हैं. यही नहीं, यमुनोत्री नेशनल हाईवे धरासू बैंड के पास पिछले 16 घंटे से ठप पड़ा है. पहाड़ी से रुक रुक कर लगातार भूस्खलन जारी रहने के चलते गंगोत्री हाईवे और एक लिंक मार्ग भी बंद हो गया है. बड़ी संख्या में बुधवार शाम से जगह जगह लोग फंसे हुए हैं.
(भारती सकलानी और बलबीर परमार के इनपुट्स)

Tags: Uttarakhand landslide, Uttarakhand Rains

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर