Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather updates sky clears in char dham kedarnath yatra resumes know rain alert details

उत्तराखंड मौसम: Char Dham में धूप खिली तो Kedarnath यात्रा बहाल, जानें अभी कहां और बरसेंगे बादल

मंगलवार को बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम परिसर और पहाड़ियां बर्फ से पटी हुईं.

मंगलवार को बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम परिसर और पहाड़ियां बर्फ से पटी हुईं.

UK Weather : चार धाम यात्रा के रूट के लिहाज़ से चार ज़िलों में मौसम साफ होना तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. हालांकि आज बुधवार को पिथौरागढ़ के साथ ही राज्य के पर्वतीय ज़िलों में मध्यम दर्जे तक की बारिश कहीं कहीं हो सकती है. जानिए तीर्थ यात्रा और मौसम से जुड़े ताज़ा अपडेट.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में पिछले चार दिनों की भारी बारिश और बर्फबारी के बाद आज 25 मई को मौसम साफ होने के संकेत आसमान में नज़र आए. बारिश प्रभावित कई ज़िलों में बुधवार सुबह से धूप खिली, तो बाधित केदारनाथ यात्रा भी बहाल हो गई. इधर, मौसम विभाग की मानें तो कुमाऊं के पहाड़ी हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की या औसत बारिश आज भी हो सकती है. हालांकि मैदानों में अब मौसम साफ होने की संभावना है जैसे कि मौसम विभाग ने पहले भी अनुमान दिया था कि चार दिन मौसम खराब रहने के बाद 25 मई से सामान्य हो जाएगा.

चार धाम यात्रा में बारिश से खलल पड़ने के बाद अब स्थितियां सामान्य दिख रही हैं. केदारनाथ में बारिश व बर्फबारी के चलते रोके गए हज़ारों पैदल श्रद्धालुओं को बुधवार सुबह गौरीकुंड से धाम की तरफ क्रम से रवाना किए जाने का सिलसिला शुरू हुआ. वहीं, आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बुधवार को मौसम सूखा रहेगा, जिससे तापमान दो डिग्री तक बढ़ सकता है. पहाड़ों में भी माइनस में चले गए तापमान में कुछ राहत मिलने के आसार हैं.

Uttarakhand weather, weather news, imd alert, Uttarakhand rains, char dham weather, kedarnath weather, उत्तराखंड में मौसम, उत्तराखंड में बारिश, चार धाम मौसम अपडेट, केदारनाथ में मौसम, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

मंगलवार को मूसलाधार बारिश के कारण विकासनगर में जगह-जगह जलभराव हो गया.

तीर्थ यात्रा में मौसम से ऐसे मिली राहत
न्यूज़18 टीम ने बताया कि केदारनाथ में बुधवार सुबह धूप खिली. 2 दिनों की बारिश के बाद बद्रीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब में भी चटक धूप से यात्रियों ने ठंड से राहत महसूस की. इसी तरह दो दिन बाद उत्तरकाशी ज़िले में मौसम साफ हुआ तो गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु निकले. यात्रा मार्ग के अहम पड़ाव वाले टिहरी ज़िले में भी दो दिन बाद आज मौसम साफ हो गया.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पहाड़ी ज़िलों में बुधवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस संभावना के बीच पिथौरागढ़ में आज सुबह चटख धूप खिली. वहीं, बागेश्वर में तीन दिन बाद आज सूर्यदेव के दर्शन हुए तो सुबह से ही मौसम राहत देता दिखा. यहां अब ग्रामीण धान, मंडुवा आदि खरीफ की बुवाई कर रहे हैं.

इससे पहले 24 मई को बद्रीनाथ धाम के पास नर नारायण पर्वत और नीलकंठ पर्वत पर 2 से 3 इंच तक और हेमकुंड साहिब में भी एक से 2 इंच तक बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. केदारनाथ में भी अच्छी खासी बर्फ गिरने से पारा माइनस 4 डिग्री तक लुढ़क गया था. वहीं, सोमवार व मंगलवार को लगातार बारिश से बागेश्वर में आम जनजीवन ठप हो गया. लोग घरों में कैद होकर रह गए. कई सड़कों पर मलबा आने से यातायात भी प्रभावित रहा.

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath yatra, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर