लाइव टीवी

2021 में उत्तराखंड में होगा सबसे बड़ा खेल आयोजन... 14 दिन में 8 शहरों में होंगे 34 इवेंट

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: October 10, 2019, 1:00 PM IST
2021 में उत्तराखंड में होगा सबसे बड़ा खेल आयोजन... 14 दिन में 8 शहरों में होंगे 34 इवेंट
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को देहरादून में राष्ट्रीय खेल सचिवालय का उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने कहा कि भले ही आयोजन नवंबर 2021 में होना है लेकिन सभी तैयारियां अक्टूबर 2020 तक पूरी कर ली जाएं.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) बनने के 21 साल बाद साल 2021 में एक ऐसा मौका आएगा जब ये पहाड़ी प्रदेश देश को अपना दम दिखाते को पहली बार नेशनल गेम्स (National Games) का आयोजन करेगा. देश में खेल के इस सबसे बड़े इवेंट को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी हैं. बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने (CM Trivendra Singh Rawat) ने खेल विभाग के अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. सीएम ने साफ़ कहा कि राष्ट्रीय खेलों का आयोजन राज्य की प्रतिष्ठा से जुड़ा है इसलिए इस इवेंट में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि भले ही आयोजन नवंबर 2021 में होना है लेकिन सभी तैयारियां अक्टूबर 2020 तक पूरी कर ली जाएं.

सरकार की साख से जुड़ा इवेंट

साल 2021 में उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार को दो बड़े इवेंट आयोजित करने हैं. एक साल की शुरुआत में और दूसरा साल के आखिर में. जनवरी 2021 में जहां कुंभ मेले का आयोजन होना है जो 3 महीने से ज्यादा वक्त तक चलेगा. वहीं नवंबर 2021 में 14 दिन चलने वाले नेशनल गेम्स का आयोजन होगा.

दोनों आयोजनों में देश-दुनिया के लोग उत्तराखंड आएंगे इसलिए सरकार ने बजट से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक पर काम शुरु कर दिया है. नेशनल गेम्स की बात करें तो इसके लिए 969 करोड़ रुपये का बजट प्रपोज़्ड है, ताकि कोई कमी न रहे.

national games 2021, Trivendra rawat and arvind pandey, उत्तराखण्ड में 2021 में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को लेकर बैठक करते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत. साथ में खेल मंत्री अरविंद पांडेय.
उत्तराखण्ड में 2021 में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को लेकर बैठक करते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत. साथ में खेल मंत्री अरविंद पांडेय.


8 शहर, 14 दिन, 34 खेल

नवंबर 2021 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में कुल 34 स्पोर्ट्स इवेंट होंगे जिनका आयोजन उत्तराखंड के अलग-अलग 8 शहरों में होगा. देहरादून में ओपनिंग सेरेमनी के साथ 15 प्रतियोगिताएं होंगी तो हल्द्वानी में 8 गेम्स होंगे.
Loading...

इनके अलावा पिथौरागढ़ में बॉक्सिंग, नैनीताल में गोल्फ़, गूलरभोज में रोइंग, ऋषिकेश में सलालम, रुद्रपुर में फेंसिंग, ताइक्वांडो, साइकलिंग और हरिद्वार में कुश्ती और हॉकी का आयोजन होगा. हल्द्वानी और देहरादून में एक-एक खेल गांव भी बनाए जाएंगे जहां 8,000 और 4,000 खिलाड़ियों और अधिकारियों के रहने की व्यवस्था होगी.

ये भी देखें: 

हो गए सारे दावे फुस्स, उत्तराखंड में अगले साल नहीं होंगे राष्ट्रीय खेल

PHOTOS: अव्यवस्थाओं का महाकुंभ... खेलने के इंतज़ार में ही निढाल हो रहे बच्चे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 12:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...