Home /News /uttarakhand /

water atm to install at tourist spots of uttarakhand localuk

उत्तराखंड: प्लास्टिक बोतलों का कचरा रोकने की पहल, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर लगेंगे 500 वाटर एटीएम

उत्तराखंड पेयजल विभाग पर्यटन स्थलों पर पानी की प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल को कम करने, ग्रामीणों को स्वरोजगार प्रदान करने और पर्यटकों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए राज्‍य के हर पर्यटन स्थल पर वाटर एटीएम लगाने की योजना पर काम कर रहा है. पहले चरण में राज्य भर में 500 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट-हिना आज़मी)

    देहरादून. उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा (Chardham Yatra ) जारी है. इसी के साथ ही देश-विदेश के पर्यटक उत्तराखंड के तमाम पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं. प्रदेश में पर्यटकों के आने से रौनक तो है, लेकिन काफी पर्यटक पर्यटन स्थलों पर प्लास्टिक की बोतल, प्लास्टिक के पैकेट समेत कई तरह की वस्तुएं जहां-तहां फेंक कर गंदगी फैला रहे हैं. पर्यटन स्थलों पर पानी की प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल को कम करने, ग्रामीणों को स्वरोजगार प्रदान करने और पर्यटकों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के हर पर्यटन स्थल पर अत्याधुनिक वाटर एटीएम (Water ATM) लगाए जाएंगे. उत्तराखंड पेयजल विभाग इस योजना को जल्द शुरू करने जा रहा है.

    जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में पर्यटन स्थलों पर तकरीबन 500 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे, ताकि पर्यटन स्थलों पर प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल बंद किया जा सके. इसी के साथ ही इन वाटर एटीएम के माध्यम से पर्यटक पानी की गुणवत्ता भी देख सकेंगे.

    पहले चरण में लगेंगे 500 वाटर एटीएम
    एसके शर्मा ने बताया कि अब तक प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर 50 अत्याधुनिक वाटर एटीएम लगाए जा चुके हैं और पहले चरण में राज्य भर में 500 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे. इन वाटर एटीएम के संचालन की जिम्मेदारी संबंधित पर्यटन स्थल की ग्राम पंचायत को दी जाएगी.

    Tags: Clean water, Dehradun news, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर