• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंडः केम्प्टी फॉल में अचानक आया सैलाब, बहने से बाल-बाल बचे पर्यटक, हादसा टला

उत्तराखंडः केम्प्टी फॉल में अचानक आया सैलाब, बहने से बाल-बाल बचे पर्यटक, हादसा टला

पहले भी केम्प्टी फॉल का जलस्तर अचानक बढ़ने की घटनाएं होती रही हैं. (File Image)

पहले भी केम्प्टी फॉल का जलस्तर अचानक बढ़ने की घटनाएं होती रही हैं. (File Image)

Tourism in Uttarakhand : पहाड़ों में भारी बारिश होने का अंदाजा उन पर्यटकों को नहीं था, जो मसूरी के मशहूर केम्प्टी फॉल में मस्ती कर रहे थे. अगर पुलिस ने तत्परता नहीं दिखाई होती तो सैकड़ों जानों पर बन आती.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    देहरादून. उत्तराखंड के पहाड़ों में तबाही की बारिश हो चुकी है, लेकिन उसकी आहट अब अपेक्षाकृत निचले या मैदानी इलाकों तक दिखने लगी है. मसूरी में सैकड़ों पर्यटकों की जान ऐन मौके पर बच गई और बड़ा हादसा होने से तब टल गया जब पर्यटकों को रेस्क्यू किए जाने के कुछ ही पलों के बाद झरने में पानी का वेग खौफनाक हो गया. मसूरी के मशहूर पर्यटन स्थल केम्प्टी फॉल में अचानक पानी का बहाव इस कदर प्रलयंकारी हो गया कि कुछ ही मिनटों की चूक होती तो करीब 200 जानें पर आफत बन आ सकती थी.

    केम्प्टी फॉल में करीब 200 पर्यटक झरने और झील में नहाने और मौज मस्ती का आनंद ले रहे थे. तभी यह घटना घटी. मीडिया में आई रिपोर्ट की मानें तो स्थानीय पुलिस को पहले ही अंदाज़ा या सूचना हो गई थी कि झरने में बहाव बढ़ने जा रहा है. बाढ़ जैसे बहाव से पूरी तरह बेखबर पर्यटकों के कोई अंदाज़ा नहीं था. खबरों के साथ एक वीडियो भी जारी हुआ है, जिसमें पानी का दिल दहला देने वाला बहाव नज़र आ रहा है. हालांकि यह पुष्टि नहीं की गई है कि यह वी​डियो इसी घटना से जुड़ा है.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड का इकलौता इनामी माओवादी कमांडर हिरासत में, कई जगह ली थी ट्रेनिंग

    सैलानियों को सुरक्षित बचाया गया
    केम्प्टी फॉल में नहा रहे सैलानियों को बचाने के लिए स्थानीय पुलिस की पहल पर पूरा दल बल पहुंचा था. खबरों की मानें तो थानाध्यक्ष नवीन चंद्र जुराल को पानी के बढ़ते वेग के बारे में जानकारी मिल गई थी, जिसके बाद वो सैलानियों को सतर्क करने और उन्हें फॉल से हटाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए पहुंचे. झील में नहा रहे सैलानियों और आसपास के अन्य लोगों को भी सुरक्षित जगहों पर भेजा गया और इसके कुछ ही पलों के बाद झरने में पानी कयामत के रूप में दिखा.

    uttarakhand news, uttarakhand tourism, mussoorie tourism, tourist spots in uttarakhand, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड पर्यटन, मसूरी पर्यटन

    मसूरी के सैलानियों को समय रहते सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. (File Image : Twitter)

    इस पूरे मंज़र से पर्यटकों में एक सिहरन देखी गई और लोग डरे हुए पाए गए. इधर, जानकारों ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश होने के चलते फॉल में पानी का बहाव अचानक बढ़ा. बहरहाल, पुलिस और प्रशासन ने केम्प्टी फॉल पहुंच रहे सैलानियों के लिए सतर्कता को लेकर हिदायतें जारी करते हुए तत्काल बचाव वाले पूर्व इंतज़ाम शुरू कर दिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज