Weather Alert: उत्तराखंड में आज बदलेगा मौसम का मिजाज, इन 5 जिलों में हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ में आज बारिश की संभावना जताई गई है. (फाइल फोटो)
छत्तीसगढ़ में आज बारिश की संभावना जताई गई है. (फाइल फोटो)

खासकर राजधानी देहरादून (Dehradun) में दोपहर बाद कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के अनुमान लगाए गए हैं.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) में सोमवार को कई जिलों में हल्की बारिश (rain) हो सकती है. इससे लोगों को धूप और उमस से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, आज दोपहर के बाद राजधानी देहरादून (Dehradun) में बारिश के आसार बन रहे हैं. यह लोगों को सुकून देने वाली खबर है.

अमर उजाला के मुताबिक, खासकर राजधानी देहरादून में दोपहर बाद कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के अनुमान लगाए गए हैं. इससे राजधानी वासियों को उमस से राहत मिलेगी. दरअसल, रविवार को प्रदेश में मौसम गर्म था. तेज धूप के साथ गर्म हवाएं भी बह रही थीं. इससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आज रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली, और बागेश्वर में हल्की बारिश हो सकती है.

बता दें कि कल देहरादून में दिन का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, शाम में करबी छह बजे तापमान 35 डिग्री के आसपास था. वहीं, रविवार को रुड़की में सबसे ज्यादा 40.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. जबिक जोशीमठ में अधिकतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया.



बारिश ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे
बता दें कि बीते दिनों भी उत्तराखंड में बारिश ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. अगर मौसम विज्ञान केंद्र उत्तराखंड के आंकड़ों की बात करें तो इस बार मार्च से लेकर मई महीने की शुरुआत तक 160 एमएम से ज्यादा की बारिश प्रदेश में हुई. जबकि इन महीनों में बारिश 80 एमएम तक होती थी. इस बार मौसम में भी काफी बदलाव हुआ है.अमूमन उत्तराखंड में अप्रैल और मई के महीने में अच्छी खासी-गर्मी पड़ती थी, जिससे किसानों की गेहूं की फसल पक कर तैयार हो जाती थी और किसान उस फसल की कटाई समय से कर लिया करते थे. लेकिन बारिश और ओलवृष्टि ने गेहूं की फसल को बर्बाद कर दिया था.

ये भी पढ़ें- 

Covid-19: जयपुर में कोरोना विस्फोट, जेल में मिले 119 पॉजिटिव, अब तक 1552

केसपाकिस्तान से कनेक्शन की आशंका में कबूतर 'गिरफ्तार', मेहमानवाजी में लगी पुलिस

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज