Home /News /uttarakhand /

weather changes in uttarakhand as rainfall recorded now five districts to witness showers know updates

UK Weather : पहाड़ में बारिश का दौर शुरू, अब इन 5 जिलों पर मेहरबान होंगे बादल, जानें मौसम अपडेट्स

रुद्रप्रयाग में शुक्रवार को बारिश में लोग छाते लगाए दिखे तो बागेश्वर में जंगलों की आग को राहत मिली.

रुद्रप्रयाग में शुक्रवार को बारिश में लोग छाते लगाए दिखे तो बागेश्वर में जंगलों की आग को राहत मिली.

Uttarakhand Weather : पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तराखंड ही नहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू कश्मीर तक दिख सकता है. उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में 30 अप्रैल से 2 मई के बीच बारिश संभव है. देखिए राज्य में कहां मौसम क्या करवट ले रहा है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में कई जगहों पर मौसम में तब्दीली देखी जा रही है और उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में पहाड़ में गर्मी से राहत मिल सकती है. रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और चमोली ज़िले में हल्की बारिश दर्ज की गई, तो उत्तरकाशी में भी अचानक मौसम बदला और आंधी तूफान के हालात बन गए. इधर मौसम को लेकर अनुमान है कि 4 मई तक उत्तराखंड में गर्मी से राहत का मौसम रह सकता है. इस दौरान कई स्थानों पर बारिश, ओलावृष्टि और आंधी तूफान चल सकता है. बिजली गिरने का भी अलर्ट है.

वास्तव में, पिछले करीब 8 दिनों से हिमालयी राज्यों में पारा लगातार चढ़ता दिखा है. कुछ ही जगहों पर बूंदाबांदी या बौछार भी बीच बीच में होती रही. अब 4 मई तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो भूमध्य सागर में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के राज्यों में शुक्रवार यानी 29 अप्रैल से ही मौसम में तब्दीलियां शुरू होती दिखी हैं, जो अगले करीब एक हफ्ते तक बरकरार रह सकती हैं.

कैसे बदला उत्तराखंड में मौसम?
News18 संवाददाता शैलेंद्र रावत ने बताया कि रुद्रप्रयाग में लंबे इंतज़ार के बाद शुक्रवार को हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली है, वहीं जंगलों में लगी भीषण आग और आग से चारों तरफ फैले धुएं पर भी बारिश ने करम किया. हालांकि कुछ मिनटों की ही हल्की बारिश हुई लेकिन आसमान में काले बादल छाए रहे. इधर, व्यापारी भी इस बारिश को चारधाम यात्रा के लिए शुभ संकेत मान रहे हैं. उधर, उत्तरकाशी में भी मौसम अचानक बदला.

बलबीर परमार ने रिपोर्ट किया कि ज़िले के मोरी ब्लॉक के ग्राम सभा जखोल में तेज़ आंधी तूफान से एक तिमंज़िला भवन को नुकसान हुआ. हवाएं इतनी तेज़ रफ्तार से चलीं कि बांज का पेड़ गिरने से एक भवन क्षतिग्रस्त हो गया. पूरे उत्तरकाशी में कई जगह तेज़ हवाएं चलने की खबरें रहीं. संवाददाता सुष्मिता थापा ने अपडेट किया कि बागेश्वर में शुक्रवार शाम बारिश वन विभाग के लिए वरदान साबित हुई. जंगलों में लगी आग बुझ गई जिसे बुझाने में विभाग के पसीने छूट रहे थे. साथ ही, लोगों को धुआं मिश्रित धुंध से भी राहत मिली.

अब कैसा रहेगा उत्तराखंड में मौसम?
वेदर चैनल की रिपोर्ट की मानें तो हल्की बारिश और आंधी तूफान की स्थितियां अगले तीन दिन रहने वाली हैं और कहीं कहीं तेज़ या ओले वाली बारिश के आसार अगले चार दिन भी कुछ स्थानों पर हो सकती है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

Tags: Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर