Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Weather : तीन दिन बारिश के बाद मौसम बेहतर, चार धाम यात्रा के रूट खुलने का इंतजार

Uttarakhand Weather : तीन दिन बारिश के बाद मौसम बेहतर, चार धाम यात्रा के रूट खुलने का इंतजार

उत्तराखंड में बुधवार से मौसम में सुधार देखा गया.

उत्तराखंड में बुधवार से मौसम में सुधार देखा गया.

Heavy Rainfall in Uttarakhand : भारी बारिश ने उत्तराखंड में तीन दिन में करीब तीन दर्जन जानें लीं. आज भी मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री हवाई दौरे करेंगे. इधर मौसम साफ होते ही चार धाम यात्रा फिर शुरू किए जाने की बात कही जा रही है.

    देहरादून. लगातार तीन दिन आफत की बारिश के बाद उत्तराखंड क मौसम में सुधार मंगलवार देर शाम से देखा गया, जो बुधवार सुबह भी दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार से राज्य में मौसम बेहतर रहेगा और जो सबसे बुरा दौर हो सकता था, वह गुज़र चुका है. भारी बारिश के चलते अब तक 34 मौतों की पुष्टि राज्य भर में हो चुकी है और इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान हुआ है. इधर, आज बुधवार को भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हवाई दौरा कर स्थितियों का जायज़ा लेंगे. उनके साथ रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी दौरे पर रहेंगे. वहीं, चार धाम यात्रा के लिए रूट क्लियर होने का इंतज़ार चल रहा है.

    सीएम धामी लेंगे आपदा का जायजा
    आपदाग्रस्त इलाकों के दौरे के लिए सीएम धामी थोड़ी ही देर में रामगढ़, कैंची, भीमताल के लिए रवाना होने वाले हैं. सीएम धामी मंगलवार शाम हल्द्वानी पहुंचे थे और यहां उनके निर्देश पर दो आपदा कंट्रोल रूम खोले गए. रुद्रपुर और हल्द्वानी में कंट्रोल रूम से हालात पर नज़र रखी जा रही है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट के साथ धामी नैनीताल के रामगढ़, खटीमा, भिकियासेन के हवाई दौरे के लिए सुबह करीब 9 बजे हल्द्वानी से उड़ान भर सकते हैं.

    मौसम में सुधार, लेकिन राहत कार्य तेज़
    उत्तराखंड में मौसम के ताज़ा अपडेट को लेकर नैनीताल में काफी हलचलें हैं क्योंकि यहां बाढ़ जैसे हालात के चलते कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. आज गुम लोगों की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहेगा. वहीं, नैनीताल में बारिश थम गई है, लेकिन अल्मोड़ा जैसे कुछ पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर जारी बताया जा रहा है.

    uttarakhand news, uttarakhand news today, weather news, weather update, weather forecast, उत्तराखंड ताजा समाचार, उत्तराखंड मौसम, मौसम समाचार, चार धाम यात्रा

    आज बुधवार से चार धाम यात्रा फिर शुरू होने का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है.

    आज शुरू होगी चारधाम यात्रा..
    उत्तराखंड में मौसम के मुश्किल हालात के चलते चार धाम यात्रा भी थम गई थी, जो मौसम खुलने के साथ ही आज से फिर शुरू हो सकती है. फिलहाल चारधाम यात्रा के लिए रूट क्लियर होने का इंतज़ार हो रहा है. बद्रीनाथ, केदारनाथ रूट क्लियर होते ही आज से श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जा सकेंगे. आज यात्रियों को ऋषिकेश से भेजा जाएगा. रेस्क्यू टीमें सड़क मार्ग खोलने में जुटी हैं. उत्तराखंड पुलिस ने बुधवार से यात्रा के फिर शुरू होने की बात कही, तो मंगलवार को राज्य के मंत्री धन सिंह रावत ने भी कहा था कि मौसम साफ होते ही यात्रा फिर शुरू हो जाएगी.

    गौरतलब है कि राज्य में भारी बरसात की चेतावनियों के चलते 17 से 19 अक्टूबर तक के लिए चार धाम यात्रा को स्थगित किया गया था ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को खतरा न हो. हालांकि अब मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि उत्तराखंड में मौसम को लेकर जो बड़ा खतरा था, वह टल चुका है और अब बरसात पूर्व दिशा की तरफ शिफ्ट हो जाएगी.

    Tags: Heavy rain fall, Uttarakhand news, Weather news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर