Weather Alert: उत्तराखंड के लिए अगले 72 घंटे भारी, 7 जिलो में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
Dehradun News in Hindi

Weather Alert: उत्तराखंड के लिए अगले 72 घंटे भारी, 7 जिलो में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
अगले 72 घंटों में उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने उत्तराखंड के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 72 घंटों में प्रदेश में 64.5 mm से लेकर 204.4 mm बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 7:42 AM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले 3 दिन यानी 7 अगस्त से 9 अगस्त तक प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 7 अगस्त से 9 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. जिसमें 7 अगस्त को उत्तराखंड के 7 जिलों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है. जिसमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, देहरादून, पौड़ी और चमोली में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ मौसम विज्ञान केंद्र ने 8 अगस्त को उत्तराखंड में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है. वहीं 9 अगस्त को उत्तराखंड के 7 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है. जिसमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, देहरादून, पौड़ी और चमोली में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है.


इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 72 घंटों में प्रदेश में 64.5 mm से लेकर 204.4 mm बारिश हो सकती है. क्योंकि मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में 3 दिन यानी 72 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है जिसके मुताबिक 64.5 mm से 115.5mm तक बारिश हो सकती है तो वहीं मूसलाधार बारिश में 115.5mm से  204.4 mm दर्ज की जा सकती है.




वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में कुमाऊं क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधर बारिश की संभावना है तो वही गढ़वाल के भी कई क्षेत्रों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विज्ञान के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में 7 अगस्त से बारिश ज्यादा बढ़ेगी. यही नहीं प्रदेश के अंदरूनी इलाकों में बारिश का ज्यादा इफेक्ट रहेगा. मौसम विज्ञान के अलर्ट में इस दौरान लैंडस्लाइड, रोड पर मलबा आने से ब्लॉक होना, पत्थरों का गिरना, और नदियों में पानी का लेवल बढ़ना जैसी कई घटनाएं हो सकती है इसलिए एहतियातन सुरक्षा बरतने की ज्यादा जरूरत है.

उत्तराखंड में 72 घंटों के मूसलाधार बारिश के अलर्ट को देखते हुए एसडीआरएफ ने अपनी पूरी तैयारियां का ली हैं. खासकर जिन जिलों में मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है उन इलाकों में सावधानी बरती जा रही है. एसडीआरएफ के आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि चूंकि मॉनसून सीजन चल रहा है ऐसे में जहां-जहां लैंडस्लाइड एरिया और संभावित आपदा क्षेत्र है वहां एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है. आईजी संजय गुजराल ने कहा कि मौसम विज्ञान केंद्र के अलर्ट को देखते हुए सभी एसडीआरएफ के कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है और कोई भी अगर आपदा जैसी स्थिति आती है तो तुरंत एसडीआरएफ की टीम को वहां राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज