Uttarakhand Weather Alert: 7 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, आंधी-तूफान की भी संभावना
Dehradun News in Hindi

Uttarakhand Weather Alert: 7 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, आंधी-तूफान की भी संभावना
आपदा प्रबंधन विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तराखंड में 7 जुलाई तक का भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttrakhand) में अगले 5 दिन भारी बीतने वाले है. प्रदेश में 3 जुलाई रात से 7 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र के इस अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में विभाग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा और आंधी-तूफान की संभावना जताई है. अलर्ट को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने मोबाइल और लैंडलाइन नंबर जारी किए है.

डीएम को जारी की गई है एडवाइजरी
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्रदेश के सभी जिलों के डीएम को जारी एडवाइजरी में कहा है कि उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने 3 जुलाई से 7 जुलाई तक प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश और आंधी तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है. ऐसे में एहतियाद और सुरक्षा बरतने की सलाह दी गई है.

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाए रखते हुए सावधानी, सुरक्षा और आने जाने में नियंत्रण रखे जाने की आवश्यकता है. इसके अलावा किसी भी आपदा या दुर्घटना की स्थिति में तुरंत मौके पर कार्रवाई करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान प्रदान करने का निर्देश दिया गया है.
हाई अलर्ट पर रखे गए हैं अधिकारी


आपदा प्रबंधन विभाग की एडवाइजरी में आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारियों और विभागीय नोडल अधिकारियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. यही नहीं एनएच, पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, एडीबी, बीआरओ, WB, सीपीडब्ल्यूडी आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दिशा में उसे तत्काल खुलवाने के लिए सुनिश्चित कार्यवाही करने का निर्देश मिला है. इसके अलावा प्रदेश की समस्त चौकी थानों को भी आपदा संबंधी उपकरणों और वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के अलर्ट को देखते हुए सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत अधिकारी को अपने क्षेत्र में बने रहने के निर्देश भी दिए गए हैं इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि कोई भी कर्मचारी अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें: 

नेल्सन मंडेला को हुई 27 साल की कैद जैसा लगा 14 दिन का आइसोलेशनः सतपाल महाराज

 

आपदा को देखते हुए जारी किए गए हैं नंबर
उत्तराखंड में 5 दिनों के लिए भारी से भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने मोबाइल और लैंडलाइन नंबर भी जारी किया है. जिसमें 01352 710 334, टोल फ्री नंबर 1070 इसके साथ ही मोबाइल नंबर 9557 444 44 86, 82660 55523 नंबर है. किसी प्रकार की आपातकालीन परिस्थिति में इन नंबरों पर कॉल किया जा सकता है.

खाद्य सामग्री और मेडिकल की व्यवस्था करने का निर्देश
अलर्ट को देखते हुए लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री और मेडिकल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं. ताकि आपदा की स्थिति में फंसे हुए लोगों को कोई परेशानी नहीं हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading