Home /News /uttarakhand /

Weather News : कैसा है उत्तराखंड का मौसम? जानिए क्या आपके ज़िले में बारिश और बर्फबारी होगी

Weather News : कैसा है उत्तराखंड का मौसम? जानिए क्या आपके ज़िले में बारिश और बर्फबारी होगी

उत्तराखंड में ठंड से राहत कुछ दिन और न मिलने के आसार.

उत्तराखंड में ठंड से राहत कुछ दिन और न मिलने के आसार.

Uttarakhand Weather News : पहाड़ों में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ के साथ बारिश और राजधानी देहरादून (Dehradun Weather) समेत निचले हिस्सों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है. राज्य में बारिश के कारण पहाड़ों का सफर (Uttarakhand Travel) मुश्किल हो सकता है. यात्रियों को हिदायत जारी की जा रही है कि वो भूस्खलन (Landslides) जैसी घटनाओं से सतर्क रहें. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. दूसरी तरफ, प्रदेश के कई हिस्सों में इस तरह के मौसम के चलते Covid-19 के साथ ही अन्य मौसमी संक्रमण भी फैल रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में भले ही सियासी गर्मी महसूस की जा रही है, लेकिन आसमान और हवाओं से कड़ाके की सर्दी ही बह रही है. हल्की बारिश और बर्फबारी के बाद शुक्रवार को कई इलाकों में मौसम खुला लेकिन कुछ हिस्सों में ओले भी गिरे. राजधानी दून और आसपास तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है तो मौसम विभाग कह रहा है कि अभी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. इधर, देहरादून समेत चार ज़िलों में अच्छी बारिश होने और पहाड़ों में ऊंचाई वाले हिस्सों पर बर्फ गिरने का अनुमान भी दिया जा रहा है. अगर आप उत्तराखंड, खासकर पहाड़ों की ओर यात्रा करने वाले हैं, तो सतर्क रहें.

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से कहा गया है कि शनिवार और रविवार को देहरादून के अलावा हरिद्वार, पौड़ी और नैनीताल ज़िलों में झमाझम बारिश के साथ ही ओले गिर सकते हैं. वहीं, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कुछ बर्फबारी से मैदानी इलाकों तक कंपकंपी महसूस की जा सकती है. दून और आसपास अधिकतम तापमान जो 20 डिग्री का आंकड़ा छू रहा है, वह भी गिर सकता है. यही नहीं, गढ़वाल और कुमाऊं अंचल के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना भी खबरों में जताई जा रही है.

क्यों पड़ रही है इतनी ठंड?
पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक ऊंचाई वाले इलाकों से जो हवाएं मैदानों तक पहुंच रही हैं, उनके कारण ठंड हो रही है. पश्चिमी विक्षोभ को उत्तराखंड में ठंड का दूसरा कारण बताया जा रहा है. जानकारों की मानें तो वातावरण में दिन भर चलने वाली हवा में नमी का स्तर बढ़े रहने से कोहरा छाया रहता है. इसी वजह से कई बार दिन और रात के पारे में अंतर कम र​ह जाता है. अनुमान है कि अधिकतम तापमान 16 डिग्री से भी नीचे जा सकता है.

पहाड़ों में क्या है बर्फबारी का आलम?
देहरादून सहित तकरीबन पूरे प्रदेश में शनिवार सुबह बादल छाए रहने की खबरें हैं तो कड़ाके की ठंड भी परेशान करने लगी है. इधर, बर्फबारी के चलते चमोली जनपद में 50 से अधिक गांवों में बर्फ की चादर बिछी हुई है. बद्रीनाथ धाम में करीब चार और हेमकुंड में पांच फीट तक बर्फ जम चुकी है. औली और केदारनाथ में भी बर्फबारी हुई है.

Tags: Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर