क्‍या है खास इस बद्री गाय में, जो इसके घी की कीमत है 5500 रुपये किलो?

उत्‍तराखंड में बद्री गाय का घी 55 सौ रुपये किलो बिकता है.

उत्‍तराखंड में बद्री गाय का घी 55 सौ रुपये किलो बिकता है.

Uttarakhand News: आम गायों की अपेक्षा बद्री गाय के दूध में ए-2 प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्वों की उपलब्धता के साथ कई रोगों से बचने के लिए इसका घी और दूध सेहत के लिए जरूरी है.

  • Share this:
खाने में जायका बढ़ाना हो शरीर को तंदुरुस्त रखना हो तो घी हर परिवार की जरूरत है. सेहतमंद रहने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले घी की आमतौर पर कीमत 5 से 7 सौ रुपये किलो होता है, लेकिन उत्‍तराखंड में बद्री गाय का घी 55 सौ रुपये किलो बिकता है.

उत्‍तराखंड के चंपावत के नरियाल गांव के पशुपालन प्रजनन केंद्र में पल रही बद्री गाय का घी दूसरे गायों की तुलना में बेहद खास है. दिन में सिर्फ 3 से चार लीटर दूध देने वाली बद्री गाय का घी आम गायों के घी से कई गुना महंगा है. यही वजह है बद्री गाय के इस घी को गाजियाबाद की हेथा कंपनी 55 सौ किलो रुपये में खरीद रही है, तो वही भारतीय नस्‍ल की यह बद्री गाय स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का जरिया बनी है.

आपको जिज्ञासा हो रही होगी आखिर बद्री गाय के घी या दूध में दूसरी गायों के दूध घी तुलना इतना पोषक और महंगा क्यों है? दरअसल उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके में बद्री नस्ल की गाय पाई जाती और गाय की यह नस्ल वहां तेजी से खत्म हो रही थी. इस नस्ल को बचाने में नरियालगांव पशु प्रजनन केन्द्र की मुहिम रंग लाई और अब इस नस्ल की 140 गायें वहां मौजूद हैं.

डॉक्टर राहुल जोशी बताते हैं. आम गायों की अपेक्षा बद्री गाय के दूध में ए-2 प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्वों की उपलब्धता के साथ कई रोगों से बचने के लिए इसका घी और दूध सेहत के लिए जरूरी है. बद्री गाय के दूध और घी की मिल रही कीमत ने जहां भारतीय नस्‍ल की बद्री गाय की डिमांड बढ़ी है. वहीं दूध में पाए जाने वाला ए-2 प्रोटीन सेहत को भी तंदुरुस्त रख रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज