जानें कौन बनेगा उत्तराखंड का 16वां मुख्य सचिव, CM रावत बोले- 1 अगस्त को बताएंगे नाम
Dehradun News in Hindi

जानें कौन बनेगा उत्तराखंड का 16वां मुख्य सचिव, CM रावत बोले- 1 अगस्त को बताएंगे नाम
मुख्य सचिव बनने की दौड़ में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश और राधा रतूड़ी हैं.

31 जुलाई को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह रिटायर हो रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM TS Rawat) के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का इस कुर्सी पर बैठना लगभग तय है जो वरिष्ठता क्रम में दूसरे स्थान पर हैं.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड का 16वां मुख्य सचिव कौन होगा, इस पर फैसला जल्द हो जाएगा. दरअसल 31 जुलाई को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह रिटायर हो रहे हैं और इसलिए चर्चाएं इस बात पर तेज़ हैं कि राज्य में शासन की टॉप पोस्ट पर कौन सीनियर आईएएस (IAS) बैठेगा. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का इस कुर्सी पर बैठना लगभग तय है जो वरिष्ठता क्रम में दूसरे स्थान पर हैं.

उत्तराखंड कैडर के आईएएस अफसरों की लिस्ट के मुताबिक 1985 बैच के अनूप वधावन केंद्र में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री डिपार्टमेंट में सेक्रेटरी हैं. सूत्रों का दावा है कि वधावन फिलहाल उत्तराखंड नहीं आना चाहते और फिर जून 2021 में उनका रिटायरमेंट है. 1986 बैच के एस रामास्वामी इसी साल 30 अप्रैल को रिटायर हो चुके हैं जबकि मौजूदा मुख्य सचिव उत्पल कुमार को 31 जुलाई को रिटायर होना है.

इसके बाद जिन दो आईएएस अफसरों का नंबर है वे दोनों उत्तराखंड शासन में अपर मुख्य सचिव यानि अडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी हैं. इनमें 1987 बैच के ओमप्रकाश और 1988 बैच की राधा रतूड़ी हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि इनमें से कौन चीफ सेक्रेटरी की चेयर पर बैठता है.



एक को मिल जाएंगे नए CS: सीएम रावत
वरिष्ठता क्रम के अनुसार अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से एक बैच सीनियर होने के नाते आईएएस ओमप्रकाश का चीफ सेक्रेटरी बनना तय है. ओमप्रकाश का रिटायरमेंट मई 2022 में होना है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि अभी 4 दिन बाकी हैं और इस पर फैसला हो जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में दो अपर मुख्य सचिव हैं और एक अगस्त को राज्य में नए मुख्य सचिव होंगे.

चीफ़ सेक्रटरी जो भी बने उसके सामने चुनौती कोरोना काल में हालात नियंत्रण में रखना, कुंभ 2021 का आयोजन और केंद्र से बेहतर तालमेल के साथ 2022 का विधानसभा चुनाव संपन्न करवाना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading